आज से LPG Gas Cylinder और बीमा पॉलिसी लेना होगा सस्ता, रुपए पैसे से जुड़े ये नियम भी बदलेंगे

हर माह की एक तारीख को LPG Gas Cylinder की कीमतें रिवाईज की जाती हैं। इसी क्रम में आज एक सितंबर को रसोई गई सिलेंडर…

LPG Gas Cylinder, LPG Gas Cylinder price, PNB, business news, PM Kisan samman Nidhi Yojana,

हर माह की एक तारीख को LPG Gas Cylinder की कीमतें रिवाईज की जाती हैं। इसी क्रम में आज एक सितंबर को रसोई गई सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है। इसके साथ ही कई अन्य सरकारी कंपनियों से जुड़े नियम भी आज से बदल गए हैं जिनका बड़ा प्रभाव आम जनता की लाइफ पर पड़ेगा। आइए जानते हैं कि आज से क्या-क्या बदल गया है।

बीमा पॉलिसी होगी सस्ती

इरडा ने आज से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव करते हुए बड़ी घोषणा की है। अब बीमा पॉलिसी लेने वाले ग्राहकों को 30 से 35 फीसदी की जगह केवल 20 फीसदी कमीशन ही बीमा एजेंट्स को देना होगा। इसका असर बीमार प्रीमियम की राशि पर पड़ेगा और बीमा पॉलिसी लेना भी सस्ता हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों के बंद हो सकते हैं बैंक खाते

हाल ही में PNB ने अपने ग्राहकों के लिए KYC अपडेट करवाना अनिवार्य कर दिया था। इसके लिए अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई थी और कहा था 31 अगस्त तक केवाईसी अपडेट नहीं करवाने वाले ग्राहकों के बैंक खाते बंद किए जा सकते हैं। आज एक सितंबर को जिन भी लोगों के बैंक खाते अपडेट नहीं हुए होंगे, उनके बैंक खाते बंद हो सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त की राशि के लिए करना होगा यह काम

यह भी पढ़ें: सरकारी योजना में 500 रु. लगाकर 40 लाख रुपए तक वापिस पाएं – PPF Account Scheme

केन्द्र सरकार ने भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभार्थियों के लिए e-KYC अपडेट करवाना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने कहा था कि जो भी अप्रैल माह तक ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे उनकी किस्त रोक दी जाएगी, इसके बाद इस समय सीमा को बढ़ाकर 31 अगस्त 2022 कर दिया गया था। अब भी जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, उनके खाते में इस योजना की 12वीं किस्त के रूप में 2000 रुपए नहीं आएंगे।

LPG Gas Cylinder की कीमतों में हुई कटौती

तेल एवं गैस कंपनियों ने कॉमर्शियल रसोई गैस सिलेंडरों की कीमतों में कटौती करते हुए 91.5 रुपए कम कर दिए हैं। अब व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमत 1976.50 रुपए से घटकर 1885 रुपए रह गई है। आपको बता दें कि लगातार पिछले 5 महीनों से रसोई गैस की कीमतों में कमी की जा रही है।

नेशनल पेंशन स्कीम में मिलेगा प्वाइंट ऑफ प्रजेंस को कमीशन

सरकार की हालिया घोषणा के अनुसार अब एक सितंबर से नेशनल पेंशन स्कीम में अकाउंट ओपन कराने पर प्वॉइंट ऑफ प्रजेंस (PoP) को 10 रुपए से लेकर 15 हजार रुपए तक का कमीशन दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *