नमक बनाने वाली कंपनी ने बनाया मालामाल, 38 रुपए से चढ़कर 150 रुपए के पार पहुंचा शेयर, 3 महीने पहले ही आया था IPO

तीन महीने पहले इस छोटी-सी कंपनी ने शेयर बाजार में धमाकेदार एंट्री दी थी। इससे पहले तो लिस्टिंग के मौके पर निवेशकों को मालामाल किया…

share Bajar 01 2 1 | Sach Bedhadak

तीन महीने पहले इस छोटी-सी कंपनी ने शेयर बाजार में धमाकेदार एंट्री दी थी। इससे पहले तो लिस्टिंग के मौके पर निवेशकों को मालामाल किया था, उसके बाद भी यह शेयर रॉकेट उड़ रहे है। आइए जानते है नमक बनाने वाली कंपनी गोयल साल्ट लिमिटेड (Goyal Salt Ltd) की। गोयल साल्ट लिमिटेड की लिस्टिंग इस साल 11 अक्टूबर को हुई थी, इस आईपीओ को निवेशकों को जोदरार रिस्पॉन्स मिला था। एनएसई एसएमई पर गोयल साल्ट के शेयर शानदार 130 प्रति शेयर पर लिस्ट हुए थे, जबकि आईपीओ का प्राइस 38 रुपए प्रति शेयर था। आईपीओ प्राइस बैंड के हिसाब से 242% प्रीमियम पर इस कंपनी के शेयर ने बाजार में एंट्री ली थी।

यह खबर भी पढ़ें:-SBI Home Loan Offer: होम लॉन के लिए SBI में चल रहा खास ऑफर, 31 दिसंबर तक कर सकते है अप्लाई

गोयल साल्ट के शेयरों में तेजी जारी
बता दें कि गोयल साल्ट लिमिटेड के शेयरों में ताबड़तोड़ तेजी जारी है। इसका शेयर मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 153 रुपए का है। इसका 52 सप्ताह का हाई लेवल 189 रुपए है, जो इसने 25 अक्टूबर 2023 को लगाया था और 52 वीक का सबसे लो लेवल 123 रुपए है। लिस्टिंग के बाद भी ढाई महीने में इस शेयर ने 40 % से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

image 44 | Sach Bedhadak

इस आईपीओ में रिटेल निवेशक को एक लॉट के लिए 114000 रुपए लगाने पड़े थे। जो लिस्टिंग के दिन ही बढ़कर 4 लाख रुपए से ज्यादा हो गए थे। मतलब तिगुना से ज्यादा लाभ इस आईपीओ ने निवेशकों को दिया था। यह आईपीओ 294.61 गुना सब्सक्राइब हुआ था, जबकि रिटेल कैटगरी में बंपर 377.97 गुना भरा था। इस आईपीओ की साइज सिर्फ 18.63 करोड़ रुपए का था। इश्यू के जरिए कंपनी ने फ्रेश 49.02 लाख शेयर जारी किए थे।

image 43 | Sach Bedhadak

नमक बनाने का काम करती है कंपनी
राजस्थान स्थित कंपनी रॉ साल्ट बनाती है, जिसका इस्तेमाल औद्योगिक नमक और खाद्य नमक के रूप में भी किया जाता है। गोयल साल्ट लिमिटेड साबुन और डिटर्जेंट उद्योगों, रासायनिक उद्योगों और कपड़ा और रंगाई उद्योगों के लिए औद्योगिक नमक का उत्पादन और आपूर्ति भी करती है। इसके अलावा कंपनी कांच,
प्लास्टिक, रबर, पॉलिएस्टर और चमड़ा बनाने वाले उद्योगों को औद्योगिक नमक की सप्लाई करती है।