शाकाहारी यात्रियों के लिए IRCTC का बड़ा ऐलान, ट्रेन में मिलेगा शुद्ध शाकाहारी खाना, ISKCON करेगा सप्लाई

IRCTC ट्रेन में यात्रा करते समय अक्सर शाकाहारी लोगों के लिए खाने की बड़ी समस्या हो जाती है। वे अक्सर इस बात से परेशान रहते…

IRCTC, Indian Railway, Veg food in train, Veg food in indian railway,

IRCTC ट्रेन में यात्रा करते समय अक्सर शाकाहारी लोगों के लिए खाने की बड़ी समस्या हो जाती है। वे अक्सर इस बात से परेशान रहते हैं कि क्या उन्हें परोसा गया खाना पूरी तरह से सात्विक है और इसमें कहीं कुछ नॉन-वेज तो नहीं मिला हुआ है। ऐसे लोगों के लिए अब खुशखबरी है। ट्रेन में शुद्ध शाकाहारी खाना उपलब्ध करवाने के लिए IRCTC ने इस्कॉन के साथ एक पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के तहत इस्कॉन ट्रेन में शुद्ध शाकाहारी खाना मंगवा सकेंगे। इस खाने की सप्लाई इस्कॉन मंदिर के गोविंदा रेस्टोरेंट से की जाएगी।

फिलहाल दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन पर शुरू की गई है यह सर्विस

भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी IRCTC और इस्कॉन के बीच हुए इस समझौते के तहत वर्तमान में दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर यह सर्विस शुरू की गई है। सूत्रों के अनुसार यदि सब कुछ सही रहा तो जल्दी ही देश के अन्य स्टेशनों पर भी इस सुविधा को आरंभ कर दिया जाएगा। इस तरह ट्रेन में यात्रा कर रहे शाकाहारी यात्रियों की सबसे बड़ी समस्या का समाधान हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: Indian Railway ने रद्द की 272 ट्रेनें, घर से निकलने से पहले यूं चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेट्स

IRCTC के सात्विक खाने में मिलेगा यह सब कुछ

भारतीय रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार धार्मिक यात्राओं पर जाने वाले यात्रियों के लिए इस विशेष सुविधा को आरंभ किया गया है। खाने के मेन्यू में दाल मखनी, पनीर से बनी कई डिशेज, नूडल्स, दिल्ली की प्रसिद्ध वेज बिरयानी, डीलक्स थाली, महाराजा थाली जैसे आइटम्स परोसे जाएंगे। यदि इस खाने को लेकर यात्रियों का अच्छा रेस्पोंस रहता है तो इस सुविधा को जल्दी ही देश के अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: IRCTC: ट्रेन लेट हो जाए तो फ्री मिलेंगे चाय,कॉफी और खाना, आप भी ऐसे मांग सकते हैं

कैसे मिलेगा इस सर्विस का लाभ

रेलवे की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक ऐप पर जाना होगा। वहां से यात्री अपने लिए खाना बुक करवा सकेंगे। हालांकि इसके लिए एक शर्त भी रखी गई है कि यात्री को खाना बुक करवाने के लिए ट्रेन छूटने के कम से कम दो घंटे पहले ही अपने PNR Number के साथ ऑर्डर करना होगा। इसके बाद निर्धारित समय पर खाना यात्री की सीट तक पहुंचा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *