किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, पीएम किसान योजना के अलावा सरकार हर साल देगी 36,000 रुपए!

PM Mandhan Yojana: केंद्र सरकार पीएम किसान योजना में हर साल मिलने वाले 6,000 रुपए के अलावा सालना किसानों को 36,000 रुपए भी देगी। इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 3,000 रुपए पेंशन के रूप में दिए जाएंगे।

PM Kisan Man dhan Yojna | Sach Bedhadak

Pension Scheme For Farmers: केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है और इस योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6,000 रुपए की सहायता मिल रही है। इस योजना के तहत पीएम मोदी ने 27 जुलाई को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए हैं। लेकिन अब किसानों के लिए और बड़ी खुशखबरी यह है कि अब किसानों को पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले 6,000 रुपए के अलावा सालाना 36000 रुपए यानी हर महीने 3,000 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे। इस पैसे को भी किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-हर 5 शेयर पर 4 बोनस शेयर बांट रही कंपनी, सालभर में दिया 1328% का मल्टीबैगर रिटर्न

किसानों को अब हर महीने मिलेंगे 3,000 रुपए

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के साथ प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) की भी शुरुआत की गई है, जिसमें किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। पीएम मानधन योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में हर महीने 3000 रुपए ट्रांसफर करेगी। योजना के तहत किसानों को मंथली 3 हजार रुपए की पेंशन दिए जाने का प्रावधान है। योजना का प्रीमियम किसान सम्मान निधि योजना की राशि से काटा जाता है। इसके लिए आपको अलग से एक फॉर्म भरना होगा।

कितना प्रीमियम भरना जरूरी?

इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को हर महीने 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक का अंशदान जमा कराना जरूरी है। इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले की आयु जब 60 साल की हो जाएगी तो उसके बाद खाते में हर महीने 3000 रुपए पेंशन आने लगेगी। इसमें 18 साल से लेकर 40 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Post Office Savings Schemes: पोस्ट ऑफिस में करे निवेश, जानें क्या है फायदे

योजना के फायदे

सरकार ने इस योजना को देश के बुजुर्ग किसानों को पेंशन देने के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत एक साल में किसानों को 36,000 रुपए दिए जाते हैं। इस योजना का फायदा 40 साल तक उम्र वाले किसान ले सकते हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उम्र के अनुसार प्रीमियम तय होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *