PM मोदी की ये योजना राजस्थान की कर देगी कायापलट, ‘युद्ध स्तर’ पर शुरू हो रहा काम

PM Modi Scheme in Rajasthan : पीएम नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को ‘सूर्योदय योजना’ की की घोषणा की थी जो राजस्थान की किस्मत बदलकर रख देगी। इस योजना से राज्य में 25 हजार करोड़ निवेश के रास्ते खुलेंगे।

PM Modi 11 | Sach Bedhadak

PM Modi Scheme in Rajasthan : ‘राम लला’ की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने ‘सूर्योदय योजना’ की घोषणा की थी। इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर लगाने का लक्ष्य तय किया गया था। राजस्थान में इस योजना तहत 25 हजार करोड़ रुपए के निवेश का रास्ता खुलेगा। इसका सबसे ज्यादा लाभ राजस्थान के रिन्यूएबल एनर्जी आधारित लघु और मध्यम उद्योगों के विकास को मिलेगा।

राजस्थान सोलर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील बंसल के नेतृत्व में ऊर्जा सचिव आलोक गुप्ता से मुलाकात कर राजस्थान में रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट्स के प्रोत्साहन के लिए सुझाव दिए। बंसल का कहना है कि पीएम मोदी की इस घोषणा से प्रदेश की सोलर इंडस्ट्री में खुशी की लहर है।

यह खबर भी पढ़ें:-‘राहुल की यात्रा ने पहले 3 राज्य गवाएं…अब 3 पार्टियों ने इंडी गठबंधन से बनाई दूरी’ BJP ने कांग्रेस पर कसा तंज

सोलर उत्पादन को मिलेगा बढ़ावा

बंसल ने बताया राजस्थान में अभी तक केवल 1 हजार मेगावाट की क्षमता के सोलर प्लांट रूपटॉप पर लगे हैं, लेकिन आने वाले 5 साल में यह बढ़कर 5 हजार मेगावाट तक हो जाएगा। इसके लिए नेट मीटरिंग पर दिल्ली-गुजरात की तरह 500 किलोवाट की कोई कैप लगानी चाहिए। वर्चुअल और ग्रुप नेट मीटरिंग भी लागू की जाए ताकि वेयर हाउस जैसी जगहों की छतों पर सोलर उत्पादन को बढ़ावा मिल सके।

गेम चेंजर साबित होगी ये योजना

‘सूर्योदय योजना’ सोलर इंडस्ट्री के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है। केंद्र व राज्य सरकार द्वार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, इन योजनाओं को लेकर आम जनता को जागरूक करने व राजस्थान के सोलर उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में 2 फरवरी से 4 फरवरी तक भारत सोलर एक्सपो 2024 का आयोजन कर रहा है। इसमें सोलर से जुड़ी देशभर की कंपनियां शामिल होंगी। तीन दिन तक चलने वाली एक्सपो के दौरान सोलर से जुड़े उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-‘ये लोग कभी एक-दूसरे की शक्ल नहीं देखते थे…’ INDIA गठबंधन पर सीपी जोशी बोले- ये मजबूरी का संगम