Online Fraud: जरा सी चूक और खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट, ऐसे बचाएं खुद को

Online Fraud: सरकार ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से ऑनलाइन पेमेंट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखने के लिए कहा है।

Online Fraud, Fraud Alerts, how to avoid online fraud,

Online Fraud: इन दिनों अधिकतर लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने लगे हैं। आम जनजीवन में कैश के बजाय UPI और कार्ड के जरिए पेमेंट होने लगा है लेकिन इसके साथ-साथ ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं भी एकदम से बढ़ गई हैं। अपराधी नए-नए तरीकों से फ्रॉड करने के तरीके ढूंढ रहे हैं और आम जनता को लूट रहे हैं।

ऐसे में सरकार ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से ऑनलाइन पेमेंट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखने के लिए कहा है। यदि आप भी इन बातों का ध्यान रखेंगे तो ऑनलाइन फ्रॉड से बचे रहेंगे और आपका बैंक अकाउंट भी सुरक्षित रहेगा। जानिए इन तरीकों के बारे में-

यह भी पढ़ें: SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को झटका, नए नियम के चलते जेब होगी ढीली

SMS और Email में आने वाले किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक न करें

यह ऑनलाइन फ्रॉड का सबसे कॉमन तरीका है। इसमें अलग-अलग नंबरों और ईमेल आईडी से आपके मोबाइल फोन पर SMS और Emails भेजे जाते हैं। उनमें अलग-अलग लिंक्स होते हैं जिन पर आपको क्लिक करने के लिए कहा जाता है। कभी भी इन लिंक्स पर क्लिक न करें। ऐसा करते ही आपके बैंक की पूरी डिटेल्स और आपके स्मार्टफोन में सेव सारे पासवर्ड हैकर्स के पास पहुंच सकते हैं, परिणामस्वरूप आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

कभी भी बैंकों के नंबर ऑनलाइन सर्च न करें

यह भी पढ़ें: Kisan Credit Card पर मिलेगा 3 लाख रुपए तक का लोन, इस तरह करना होगा अप्लाई

हैकर्स SEO टेक्निक्स का फायदा उठा कर बिल्कुल ओरिजनल जैसी वेबसाइट बना लेते हैं और अपनी डुप्लीकेट साईट को Google में फर्स्ट नंबर पर भी रैंक कर देते हैं। ऐसे में बैंकों के Helpline Number को ऑनलाइन सर्च करने से बचें बल्कि अपनी नजदीकी बैंक की ब्रांच से जाकर हेल्पलाइन नंबर लें। साथ ही साथ Online Fraud से बचने के लिए फोन पर कभी भी किसी भी तरह की पर्सनल डिटेल शेयर न करें।

छोटे URL से बचें

कई बार फोन में bit.ly और tinyurl जैसे छोटे URL Link आते हैं। इन पर कभी भी क्लिक न करें। यदि कभी ऐसा करना ही पड़े तो अपने मोबाइल के बजाय लैपटॉप के ब्राउजर में ओपन करें या यूआरएल चैकर का प्रयोग करें। ऐसा नहीं करने पर उन छोटे URL में छिपे हुए हैकर्स के Online Fraud लिंक ओपन हो जाते हैं और आपके खाते से पैसा कट सकता है।

यह भी पढ़ें: Flipkart Big Billion Days Sale का धमाकेदार ऑफर, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी पर पाएं 80% तक डिस्काउंट

अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप में एंटी-मेलवेयर और एंटी-स्पायवेयर सॉफ्टवेयर रखें

स्मार्टफोन में एंटी-मेलवेयर और एंटी-स्पायवेयर सॉफ्टवेयर जरूर रखें। ये दोनों ही सॉफ्टवेयर मोबाइल में आने वाले किसी भी गलत लिंक या सॉफ्टवेयर को डिटेक्ट कर उसे डिएक्टिवेट कर देते हैं और आपके सिस्टम को बचाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *