अब IRCTC के जरिए भी बुक करवा सकेंगे रोडवेज बस का टिकट, जानिए कैसे ले सकेंगे इस सेवा का फायदा

भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अब यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सेवा शुरू की है।…

image 2022 12 26T114014.186 | Sach Bedhadak

भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अब यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के तहत अब यात्री IRCTC की साइट से ऑनलाइन बस बुकिंग भी करवा सकेंगे। इस सेवा को कंपनी ने अपनी टूरिज्म पोर्टल के साथ जोड़ा है। अर्थात् अब यात्री अपने रेल कनेक्ट ऐप के जरिए भी बस की बुकिंग करवा सकेंगे। फिलहाल इस सेवा से 50 हजार से भी अधिक सरकारी व प्राइवेट बसों को जोड़ा गया है।

कोरोना की वजह से डिले हुआ था प्रोजेक्ट

दरअसल IRCTC ने अपनी इस सेवा को जनवरी 2021 में ही लॉन्च कर दिया था। परन्तु कोरोना की दूसरी लहर आने के कारण इसे टाल दिया गया। अब एक बार इसे फिर से लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी के ऐप के जरिए 22 राज्य और 3 केन्द्र शासित प्रदेशों के यात्री इस सेवा का लाभ ले सकेंगे। इस संबंध में IRCTC ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट भी किया है।

इन बस सेवाओं का ले सकेंगे लाभ

IRCTC की इस नई सेवा के तहत सभी मौजूदा राज्यों की रोडवेज के साथ-साथ पवन हंस, पिंक बस, स्लीपर कोच, एसी जनरल, वोल्वो, स्कैनिका आदि बस सेवाओं के लिए टिकट बुकिंग करवाई जा सकेगी।

इस तरह करवा सकेंगे टिकट बुक

टिकट बुक करवाने के लिए सबसे पहले www.bus.irctc.co.in की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आपको कहां से कहां तक जाना है, इस बात की डिटेल्स वेबसाइट पर डालें। कब ट्रेवल करनी है, उस तारीख की डिटेल्स दें। इसके बाद वहां पर आपको उपलब्ध सभी बसों की जानकारी दिखाई देगी। आप यहां से एसी, स्लीपर एसी और नॉन एसी बस चुन सकते हैं। आप यहां से अपनी सुविधा और बजट के अनुसार उपयुक्त बस चुन सकते हैं। बस चुनने के बाद प्रोसीड टू बुक पर क्लिक कर पेमेंट करें। इस तरह आपका टिकट ऑनलाइन बुक हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *