50 पैसे कम ब्याज….हर 3 महीने पर EMI, मोदी सरकार महिलाओं को दे रही है 2 लाख रुपए

New Swarnima Loan Scheme: गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार दे रही है 3 लाख रुपए तक का लोन। जिनकी आय सालाना 3 लाख रुपए से कम हो।

PM Modi Women | Sach Bedhadak

New Swarnima Loan Scheme: केंद्र सरकार अलग-अलग वर्ग के भारतीयों के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में किसानों, रेहड़ी-पटरी वालों और महिलाओं के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं। रेहड़ी-पटरीवालों के लिए केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना शुरू किया था। पिछले दिनों सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘न्यू स्वर्णिमा लोन’ योजना शुरू की थी।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एंव विकास निगम (NBCFDC) की योजना के माध्यम से सरकार पिछले वर्ग से जुड़ी महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए टर्म लोन दे रही है। इस लोन से महिलाएं अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इसके अलावा वह पहले से चल रहे किसी बिजनेस का विस्तार भी कर सकती हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से…!

यह खबर भी पढ़ें:-शाहरुख की ‘डंकी’ का बजा डंका, रिलीज से पहले ही सिनेमाहॉल ने कमा लिए 493 करोड़ रुपए

यह है योजना की शर्त

‘न्यू स्वर्णिमा लोन’ योजना एक टर्म लोन स्कीम है। यह योजना को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम की तरफ से चालू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पिछड़े वर्ग की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। इसके लिए उन्हें वित्तीय सहायता दी जाती है। योजना के तहत केंद्र/राज्य सरकारों की तरफ से समय-समय पर पिछड़ा वर्ग की ऐसी महिलाओं जिनकी सालाना पारिवारिक आय 3 लाख रुपए से कम है को अधिकतम 2 लाख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। इस लोन पर सालाना 5% की दर से ब्याज लिया जाता है। यानी लोन पर हर महीने के हिसाब से देखें तो करीब 42 पैसे का ब्याज लिया जाता है।

लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

-आधार कार्ड
-पैन कार्ड
-मतदाता पहचान पत्र
-आय प्रमाण पत्र
-निवास प्रमाण पत्र
-व्यवसाय प्रमाण पत्र

लोन का उपयोग निम्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है-

-छोटा व्यवसाय शुरू करना
-मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करना
-शिक्षा
-स्वास्थ्य देखभाल
-आवास आद‍ि

ऐसे करें लोन के लिए आवेदन

नई स्वर्णिमा लोन योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को एनबीसीएफडीसी की वेबसाइट (www.nbcfdc.gov.in) पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अलावा नजदीकी एनबीएीएफडीसी ऑफिस में जाकर भी आवेदन करना होगा। योजना के तहत मिलने वाले लोन की हर तीन महीने में EMI देनी होती है। स्कीम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप टोल फ्री नं० 18001023399 पर भी जानकारी कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-10 हिस्सों में बंटेगा ये मल्टीबैगर शेयर, सालभर में पैसा डबल, कीमत 100 रुपए से कम