मोदी सरकार का यह सरकारी आदेश बदल देगा लोगों की जिंदगी, हर भारतीय को 7 लाख तक का मिलेगा फायदा

मोदी सरकार ने बजट 2022-23 में इनकम टैक्स में छूट का ऐलान किया था, जिसके तहत अब हर भारतीय को 7 लाख रुपए की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं भरना होगा।

PM Modi Government | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने बजट 2023 में पेश किए बजट में टैक्स में बदलाव कर एक बड़ा कदम उठाया है। टैक्स स्लैब में बदलाव करने के साथ ही इनकम टैक्स भरने की समय सीमा को भी नए टैक्स रिजीम में बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार द्वारा लागू किए इस बदलाव का असर हर टैक्स भरने वाले भारतीय पर पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-600 रुपए के पार जायेगा हिंदवेयर होम इनोवेशन का शेयर, ब्रोकरेज ने दी सलाह- खरीद लो वरना पछताओगे

7 लाख तक मिलेगी छूट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022-23 पेश करते हुए ऐलान किया था कि अब टैक्स दाखिल करते वक्त लोगों को नए टैक्स रिजीम के तहत 7 लाख रुपए तक इनकम टैक्स में छूट का फायदा मिलेगा। सीतारमण ने ऐलान किया था कि नए टैक्स रिलीम के मुताबिक अगर कोई बजट 2022-23 में टैक्स दाखिल करता है तो उसे सालाना 7 लाख रुपए तक की आय पर टैक्स छूट मिलेगी। वेतनभोगी कर्मचारी और पेंशनभोगियों को नई आयकर व्यवस्था के तहत 50,000 रुपए का स्टैंडर्ड डिडक्शन भी मिलेगा। ऐसे में कुल 7.5 रुपए सालाना आय पर ऐसे लोगों को टैक्स नहीं चुकाना होगा।

नए बदलावों के साथ इस प्रकार होगा टैक्स स्लैब

Rs 0-3 लाख- कोई टैक्स नहीं
Rs 3-6 लाख- 5%
Rs 6-9 लाख- 10%
Rs 9-12 लाख- 15%
Rs 12-15 लाख- 20%
Rs 15 लाख से ज्यादा- 30%

यह खबर भी पढ़ें:-फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी , अडानी को लगा झटका, जानें कितने स्थान नीचे खिसके

7 लाख तक दी जाएगी रिबेट

सरकार की ओर से नए टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपए तक सालाना आय पर रिबेट दी जा रही है, जिसके कारण 7 लाख रुपए तक की आय पर टैक्स बचाया जा सकता है। हालांकि, पुराने टैक्स रिजीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *