मोदी सरकार ने गरीबों को दिया बड़ा गिफ्ट, 75 लाख महिलाओं को फ्री में मिलेगा गैस कनेक्शन

रक्षाबंधन से पहले पीएम मोदी ने आम जनता को बहुत बड़ा गिफ्ट दिया है। केंद्र सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने का फैसला किया है। खास बात यह है कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर पर 400 रुपए कम खर्च करने पड़ेंगे।

Ujjwala scheme | Sach Bedhadak

केंद्र सरकार ने मंगलवार को महंगाई से तस्त आम जनता को बड़ी राहत देते हुए उज्जवला रसोई गैस सिलेंडर को 200 रुपए सस्ता कर दिया है। उज्जवला योजना लाभ फिलहाल देश में 9.60 करोड़ लोगों को मिल रहा है। अब पीएम मोदी की केंद्र सरकार 75 लाख लोगों को और इस योजना का लाभ देगी। यह घोषणा सरकार ने मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में फैसला लेने के बाद किया है। आने वाले समय में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ देश के 10 करोड़ 35 लाख लोग उठा सकेंगे। केंद्र सरकार के इस बड़े फैसले से गरीब लोगों के बीच खुशी का माहौल है, जिन लोगों को उज्जवला योजना के तहत अभी तक गैस सिलेंडर नहीं मिला था, उनकी उम्मीद एक बार फिर से जग गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-पीएम मोदी ने दी बड़ी राहत, रसोई गैस सिलेंडर 200 रुपए हुआ सस्ता

12 सिलेंडर पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना साल 2016 में शुरू की गई थी। यह योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन देती है। खास बात यह है कि गैस कनेक्शन महिला के नाम से दिया जाता है। साथ ही सरकार उज्जवला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी भी देती है। सब्सिडी के लिए लाभार्थियों को अपने आधार नंबर को एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होता है। एक सिलेंडर में 14.2 किलो रसोई गैस आती है। आप उज्वला योजना के तहत सालभर में सब्सिडी पर 12 सिलेंडर उठा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-स्मॉर्ट एवं सरल इंश्योरेंस लॉन्च करने की तैयारी, मुकेश अंबानी ने रिलायंस AGM में किया बड़ा ऐलान

कैसे ऑनलाइन चेक करें सब्सिडी की राशि

आप घर बैठे-बैठे रसोई गैस पर मिली सब्सिडी की राशि को ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको माय एलपीजी www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। यहां पर आपको गैस एजेंसियों के नाम दिखाई दिखाई देंगे। आपके पास जिस कंपनी का कनेक्शन है उसके ऊपर आप क्लिक करें। इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। इसके बाद आप फिडबैक वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें। सेलेक्ट करते ही कस्टमर केयर का एक पेज खुलेगा। यहां पर आपको आपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद एलपीजी से संबंधित जारी जानकारियां स्क्रीन पर आ जाएगी। यहां पर आपको सब्सिटी की जानकारी भी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *