पीएम मोदी ने दी बड़ी राहत, रसोई गैस सिलेंडर 200 रुपए हुआ सस्ता

केंद्र सरकार जल्द ही आजमन को महंगाई से बड़ी राहत देने के लिए रसाई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का ऐलान कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मंगलवार दोपहर पीएम मोदी सरकार रसाई गैस पर 200 रुपए तक सब्सिडी का ऐलान कर दिया है।

gas cylinder | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। देश की जनता पेट्रोलियम पदार्थ, गैस, पेट्रोल, डीजल और सीएनजी गैस के लगातार बढ़ते दामों से तस्त है। राजस्थान, मिजोरम, मध्यप्रदेश, तेलांगना और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी का ऐलान कर अपना एक पत्ता खोल दिया है। मंगलवार दोपहर मोदी सरकार ने महंगाई से तस्त जनता को राहत देते हुए घरेलु गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। ये सब्सिडी उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मिलेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-हर शेयर पर 1 बोनस शेयर बांट रही यह कंपनी, शेयरों को खरीदने की मची लूट, सालभर में तिगुनी की रकम

कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला

केंद्र सरकार ने मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में फैसला किया कि उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस सलेंडर 200 रुपए तक सस्ता होगा। केंद्र सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को मिलेगा। बाकी अन्य किसी को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी। उज्ज्वला योजना के तहत सरकार पहले से ही 200 रुपए की सब्सिडी दे रही थी। अब इसमें 200 रुपए की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी।

12 रसोई गैस सिलेंडर पर ले पांएगे सब्सिडी

उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी एक साल में कुल 12 रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। इसके तहत सरकार गरीबी रेखा (BPL) से नीचे के परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन देती है। सब्सिडी लेने के लिए आपको अपना आधार नंबर, एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा। सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपका आधार गैस कनेक्शन से जुड़ा होना चाहिए।

200 रुपए की सब्सिडी 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर पर मिलती है। मार्च 2023 तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन बांटे थे। हर महीने की पहली तारीख को 14.2 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम पेट्रोलियम कंपनियां तय करती हैं। देश में 14.2 किलोग्राम वाले वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में आखिरी बार एक मार्च, 2023 को बदलाव हुआ था।

कितने में मिल रहा है घरेलू गैस सिलेंडर

घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो ग्राम) के दाम 1100 रुपए के आसपास बने हुए थे। दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 1103 रुपए, मुंबई में 1102.50 रुपए और चेन्नई में 1118.50 रुपए, कोलकाता में 1129 रुपए तो वहीं राजस्थान में 1106.50 रुपए का मिलता था। घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में मार्च से कोई घटा-बढ़ी नहीं हुई है। जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बार-बार उतार-चढ़ाव देखा गया है। रसोई गैस सिलेंडर के रेट्स अलग-अलग राज्यों में वैट के आधार पर अलग-अलग हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-स्मॉर्ट एवं सरल इंश्योरेंस लॉन्च करने की तैयारी, मुकेश अंबानी ने रिलायंस AGM में किया बड़ा ऐलान

1 सितंबर को हो सकता है कमर्शियल सिलेंडर के दामों में परिवर्तन

कमर्शियल सिलेंडर (19 किलोग्राम) की कीमतें 1 अगस्त से अपरिवर्तित बनी हुई हैं। पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की एक तारीख को पेट्रोल, डीजल और गैस के दामों में परिवर्तन करती हैं। ऐसे में 1 सितंबर को 19 किलोग्राम सिलेंडर, 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *