एक हफ्ते में ही 1500 रुपए टूटा सोना, आज ही खरीद लें, जल्दी बढ़ेंगी कीमतें!

भारत में सोने की कीमतें (Gold Price Today) पिछले 6 महीने के निम्नतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं और चांदी भी अपने ऑल टाइम हाई से काफी कम दामों पर बिक रही है।

Gold Price today, Silver price today, gold silver price today, latest gold price,

Latest Silver-Gold Price Today: नवरात्रि और दीवाली के तुरंत पहले देश में सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट का दौर शुरू हो गया है। यदि आप सोना खरीदना चाहते हैं तो अभी इसके लिए बिल्कुल उपयुक्त अवसर है। भारत में सोने की कीमतें (Gold Price Today) पिछले 6 महीने के निम्नतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं और चांदी भी अपने ऑल टाइम हाई से काफी कम दामों पर बिक रही है।

यदि सोने की बात करें तो पिछले एक हफ्ते में ही सोना लगभग 1500 रुपए टूट चुका है। MCX वायदा मार्केट में सोना 0.16 फीसदी की गिरावट के साथ 49,231 रुपए प्रति दस ग्राम पर बिक रहा है जबकि वायदा मार्केट में चांदी 0.4 फीसदी गिरकर 56,194 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रही है। ग्लोबल मार्केट ट्रेंड्स को देखें तो देश में सोने की कीमतें 1.4 फीसदी और चांदी के दाम एक प्रतिशत कम हो चुके हैं।

इसलिए गिर रही हैं सोने-चांदी की कीमतें (Gold Price Today)

यह भी पढ़ें: अब अपने मोबाइल पर ही बदल सकेंगे Aadhaar Card में नाम, पता और दूसरी डिटेल्स, जानिए पूरा प्रोसेस

ग्लोबल मार्केट में अमरीकी डॉलर में हो रही लगातार तेजी का सीधा असर दोनों कीमती धातुओं पर दिखाई दे रहा है। इसके साथ ही ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी हो रही है जिसके चलते लोग अपने पैसे को सोने और चांदी के बजाय दूसरे स्थानों पर इन्वेस्ट कर रहे हैं। यही कारण है कि फेस्टिव सीजन की बढ़ती डिमांड के बावजूद देश में सोना और चांदी लगातार सस्ते हो रहे हैं।

ये हैं सोने और चांदी का आज का भाव (Gold Silver Price Today)

देश की राजधानी दिल्ली में सोना 305 रुपए की गिरावट के साथ 50,290 रुपए प्रति दस ग्राम बिक रहा है। चांदी में 27 रुपए की मामूली बढ़ोतरी के बाद अब नई कीमत 57,457 रुपए प्रति किलोग्राम हो रहे है जबकि यह कल कीमत 57,430 रुपए प्रति किलोग्राम थी।

यह भी पढ़ें: एसबीआई ने लॉन्च किया Cashback SBI Card, शॉपिंग पर 5 फीसदी कैशबैक के साथ पाएं ये आफर्स भी

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के अनुसार कीमतों में अभी और आ सकती है कमी

मार्केट विशेषज्ञों का कहना है कि अभी बाजार में और भी गिरावट आने की संभावना हैं हालांकि फेस्टिव सीजन के चलते देश में सोने और चांदी में बढ़ोतरी का रुख देखने को मिल सकता है। फिर भी ग्लोबल मार्केट में चल रही गिरावट को देखते हुए देश में भी कीमतें लगभग स्थिर बनी रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *