रेल यात्रियों के लिए जबरदस्त ऑफर! कहीं भी आने-जाने, रहने-खाने का खर्चा IRCTC देगा, बस पूरी करें ये शर्त

IRCTC के इस पैकेज के तहत रेल यात्री अब अलग-अलग तरह के मेडिकल और वेलनेस पैकेज का लाभ उठा सकेंगे और देश भर में अलग-अलग स्थानों पर घूम सकेंगे, अपना इलाज करा सकेंगे।

IRCTC, railway medical tourism package, Railway package, train tickets,

आप यदि ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी IRCTC ने रेल यात्रा करने वालों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए अब नया पैकेज घोषित किया है। इस पैकेज के तहत रेल यात्री अब अलग-अलग तरह के मेडिकल और वेलनेस पैकेज का लाभ उठा सकेंगे और देश भर में अलग-अलग स्थानों पर घूम सकेंगे, अपना इलाज करा सकेंगे। इस पैकेज में कई अलग-अलग सुविधाएं दी जाएंगी।

Medical Tourism नाम दिया गया है इस पैकेज को

IRCTC ने अपने नए पैकेज को मेडिकल टूरिज्म (Medical Tourism) नाम दिया है। इस पैकेज के लिए रेलवे ने मेडिको-टेक्निकल ऑनलाइन सर्विस कंपनी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। नया पैकेज लेने वाले लोगों को उनकी मेडिकल इमरजेंसी की पूरी लागत, आने-जाने का खर्चा और वैकल्पिक वेलनेस पैकेज की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें: SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को झटका, नए नियम के चलते जेब होगी ढीली

कुल मिलाकर आप यदि अपने गांव या शहर से दूर किसी दूसरी जगह पर जाकर अपना इलाज करवाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के इस ऑफर के तहत वहां जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं, वहां इलाज करवाने का, वहां पर रहने का, खाने-पीने का और दूसरी जरूरी चिकित्सा जरूरतों का पूरा खर्चा कंपनी आपको देगी। हालांकि इसमें अलग-अलग बीमारियों के लिए अलग-अलग रकम तय की गई है, उस रकम से अधिक खर्चा होने पर आपको अतिरिक्त पैसा अपनी जेब से देना होगा।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अथवा ब्राउजर में जाकर वहां पर www.irctctourism.com/MedicalTourism लिखें। इसके बाद अपनी पूरी जानकारी दें और वहां दिए गए फॉर्म को पूरा भरें। फॉर्म पूरा भरने के बाद फॉर्म सब्मिट कर दें। फॉर्म सब्मिशन के बाद IRCTC की टीम आपको कॉल करेगी। टीम मेम्बर आपकी सुविधा और बजट के हिसाब से आपको अलग-अलग ऑप्शन्स बताएंगे जिनमें से आप अपने हिसाब से किसी भी एक को चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp से कॉल करने पर देने होंगे पैसे! सरकार जल्दी कर सकती है घोषणा

इसलिए IRCTC ने लॉन्च किया है यह पैकेज

भारत को पूरे विश्व में मेडिकल टूरिज्म कैपिटल माना जाता है। विकसित देशों की तुलना में यहां पर इलाज काफी सस्ता है जिसकी वजह से दुनिया भर के लोग यहां पर आकर अपना इलाज करवाते हैं। इसी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इस पैकेज को लॉन्च करने की योजना पर काम किया। इस पैकेज में अलग-अलग बीमारियों के लिए अलग-अलग रकम तय की गई है जो निम्न प्रकार है-

कार्ड‍ियक बाईपास – 1,00,000 रुपए से शुरू
ब्रेस्‍ट सर्जरी – 50,000 रुपए से शुरू
क‍िडनी ट्रांसप्‍लांट – 1,50,000 रुपए से शुरू
क्रैनियोटॉमी – 85,000 रुपए से शुरू
स्टीरियोटैक्टिक रेडियोसर्जरी – 1,50,000 रुपए से शुरू
कीमोथेरेपी पैकेज – 5,000 रुपए से शुरू
ऑटोलोगस स्टेम सेल ट्रांसप्लांट – 5,00,000 रुपए से शुरू
स्‍पाइन सर्जरी – 65,000 रुपए से शुरू
लीवर रिसेक्शन – 45,000 रुपए से शुरू
प्रोस्टेट सर्जरी – 50,000 रुपए से शुरू
लैप्रोस्कोपिक हिस्टेरेक्टॉमी / वेरिथिम्स / रेडिकल – 75,000 रुपए से शुरू
लेस‍िक (दोनों आंख) – 40,000 रुपए से शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *