IRCTC : यात्रीगण कृपया ध्यान दे! अब चलती ट्रेन में भी बनवा सकेंगे टिकट, रेलवे ने शुरू की यह सेवा

IRCTC : ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने एक खुशखबरी दी है। अभी तक ट्रेन में चढ़ने से पहले टिकट लेना…

railway 2 | Sach Bedhadak

IRCTC : ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने एक खुशखबरी दी है। अभी तक ट्रेन में चढ़ने से पहले टिकट लेना अनिवार्य था, लेकिन जल्दबाजी में कई लोग बगैर टिकट लिए ट्रेन में चढ़ जाते हैं। लेकिन टीटी से सामना होने पर उन्हें जुर्माना देना पड़ता था। लेकिन अब ऐसे लोगों के लिए रेलवे का नया नियम बेहद काम आने वाला है।

दरअसल रेलवे ( Railway ) ने एक नया नियम निकाला है कि अगर कोई यात्री बगैर टिकट के ट्रेन में यात्रा करता हुआ पाया जाता है। तो वह अपने कार्ड से भुगतान कर टिकट ले सकता है। इसके अलावा अगर टीटी जुर्माना मांगता है तो आप अपने उसी डेबिट कार्ड से जुर्माना और टिकट अपग्रेडेशन चार्ज दे सकेंगे।

आपको बताते चलें कि रेलवे ( IRCTC ) टीटी के पास मौजूद पीओएस मशीन को अपग्रेड कर रही है। रेलवे इन मशीनों में 4G सिम लगा रही है, इससे पहले टीटी के पास सिर्फ 2G सिम वाला पीओएस था। रेलवे का पीओएस मशीनों में 4G सिम लगाने का उद्देश्य डिडिटल तरीके से भुगतान कर टिकट देना और कैशलेस यात्रा की सुविधा देना है।

इसलिए रेलवे के इस नए नियम से सबसे ज्यादा फायदा उन यात्रियों को होगा, जो बगैर टिकट लिए ट्रेन में यात्रा करने लगते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने शताब्दी और राजधानी जैसी प्रीमियम ट्रेन के स्टाफ को 4G सिम वाली पीओएस मशीन दे दी है। अब बहुत जल्द एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यह सुविधा मुहैया करा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *