1 भी रुपया नहीं आएगा बिजली का बिल, अपनाएं ये ट्रिक और 24 घंटे चलाए AC

अपने घर में लगवाए सोलर प्लेट्स। गर्मी में 24 घंटे AC चलाने पर भी नहीं आएगा एक भी रुपया बिजली का बिल।

Solar AC | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। होली के बाद से गर्मी पड़ना शुरू हो जाती है। लोग गर्मी से बचने के लिए इस महीने के अंत तक कूलर, पंखा और AC चलना शुरू कर देते हैं। लेकिन सर्दी की बजाय गर्मी में घरों और बिल जस्ट डबल या उससे भी ज्यादा आता है। ऐसे में लोग AC वैगरह चलाने से डरते है कि कहीं इतना ज्यादा बिल ना जाए कि हम अफोर्ड ही ना कर पाएं। अगर आपके घर में AC और कूलर लगे हैं तो चिंता ना करें आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आपका एक भी रुपया बिल नहीं आएगा। चाहें फिर आप दिन-रात AC और कूलर चलाएं बल्कि उलटी आपकी कुछ कमाई भी हो जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-5 दिनों में अचानक 35 % चढ़ गया ये शेयर, खुशी से झूम उठे निवेशक, कंपनी का मार्केट कैप 190 करोड़ पहुंचा

गर्मी में ऐसे बचाए बिजली बिल

अगर आप गर्मी में दिन-रात AC चलाना चाहते हैं और बिजली का बिल भी नहीं भरना चाहत हैं तो आपको एक काम करना होगा। आपको अपने घर की छत पर एक सोलर पैनल लगवाना होगा, जिससे इतनी बिजली पैदा हो सके कि आपके घर में खर्च होने वाली बिजली के लिए पर्याप्त हो। इसमें सिर्फ एक बार पैसे लगेंगे, लेकिन आप जिंगदीभर मजे से बिजली का उपयोग कर पाएंगे। ना कभी बिजली जाने का डर रहेगा। अक्सर देखा जाता है बिजली के पावर हाउस पर गर्मी के दिनों में लोड ज्यादा पड़ने से बार-बार बिजली काट ली जाती है जिससे गर्मी के मारे हमारी सांसे हलक में आकर अटक जाती हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-20 पैसे का यह शेयर बढ़कर हुआ 73 रुपए का, 2 साल में ही निवेशकों के 1 लाख को बना दिया 3.72 करोड़

AC को चाहिए इतना पावर

अगर आपके घर में 1 टन का AC लगा है तो उसके लिए 1500W बिजली की जरूरत होगी। बता दें कि एक सोलर पैनल 250W तक बिजली पैदा करता है। ऐसे में एक टन का AC चलाने के लिए आपको 6 प्लेट की जरूरत पड़ती है। वहीं 1.5 टन का AC चलाने के लिए 2500W की जरूरत होती है जिसके आपको करीब 10 सोलर पैनल प्लेट की जरूरत होगी। साथ ही आपको बैकअप के लिए बैटरियों की जरूरत होगी, जिससे रात को भी AC चला सकते हैं।

यहां खरीद सकते हैं सोलर पैनल

अगर आप घर पर बिजली पैदा करना चाहते है तो इसके लिए सोलर पैनल की जरूरत होती है। अगर आपको सोलर पैनल खरीदना है तो इसके लिए IndiaMart और AAJJO जैसे प्लेटफॉम्स से सोलर पैनल खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *