डिजिटल प्लेटफार्म का फायदा उठाकर बनें स्मार्ट बिजनेसमैन, शुरू करें खुद का स्टार्टअप

कोई भी स्टार्टअप शुरू करने के लिए सबसे पहले एक बेहतरीन आइडिया की जरूरत होती है।

startup ideas, business tips in hindi, digital platforms, startup ideas in hindi,

आज युवाओं के पास अच्छी खासी जॉब होते हुए भी वे अपना काम शुरू करने की ख्वाहिश रखते हैं। कई युवा मल्टीनेशनल कंपनीज की नौकरी छोड़कर स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं। युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने कई सुविधाएं और योजनाएं शुरू की हैं वहीं राज्य सरकारें भी अपने प्रदेशों के युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने में कई प्रकार की सुविधाएं मुहैया करा रही हैं।

कोई भी स्टार्टअप शुरू करने के लिए सबसे पहले एक बेहतरीन आइडिया की जरूरत होती है। इसलिए सबसे पहले तय करें कि आप किस आइडिया पर काम करना चाहते हैं। अगला कदम उसके बाजार के बारे में रिसर्च करना है और ये देखना है कि आपके संभावित ग्राहक कौन होंगे। आपका इन्वेस्टमेंट कितना होगा, पैसा कहां से जुटाएंगे, मुनाफा कैसे आएगा आदि बातों पर गौर करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को झटका, नए नियम के चलते जेब होगी ढीली

जब इन चीजों के बारे में विस्तार से सोच लें कि आप सभी समस्याओं का हल निकाल सकते हैं तो आपका स्टार्टअप शुरू होने की तरफ अग्रसर हो सकता हे। युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने के दौर में उनकी मदद करते हैं इनक्यूबेशन सेंटर। काम की शुरुआत में ये सेंटर उनकी संजीवनी साबित हो सकते हैं। ये आपको बेहद कम खर्च में ऑफिस उपलब्ध कराने, कम्प्यूटर सहित दूसरी तमाम तकनीकी सुविधाएं, एक्सपर्ट्स की सलाह व मार्केटिंग और पूंजी जुटाने जैसी सहायताएं देते हैं। ये आपके मार्गदर्शक की भूमिका में आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

गूगल ने इसी वर्ष जुलाई में गूगल स्टार्टअप की शुरुआत की है। इसके माध्यम से टू और थ्री टायर सिटीज में दस हजार से ज्यादा स्टार्टअप को मदद देने की गूगल की योजना है। ऐसे में गूगल की युवा कारोबारियों को अपने स्तर पर मदद उपलब्ध कराना वाकई बड़ी संभावनाएं जगाता है।

आथिक मदद कहां से जुटाएं

पूंजी किसी भी व्यापार के लिए संजीवनी का काम करती है। नए कारोबारियों के सामने सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि बिजनेस के लिए पैसा कहां से आएगा। पैसे का सबसे पहला स्रोत अपना खुद का होता है। स्व:पूंजी आप अपनी आर्थिक बचत से जुटा सकते हैं। इसे स्व-वित्त पोषण कहा जाता है। क्राउड फंडिंग से भी आप पैसा जुटा सकते हैं। आजकल पैसा जुटाने का ये सबसे अच्छा तरीका है।

यह भी पढ़ें: इन जगहों पर लगाएं पैसा, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न, पैसे की सेफ्टी भी रहेगी

आप अपनी योजनाएं और उसकी सफलता के बारे में अगर दूसरों को जानकारी दें और लोगों से अपनेबिजनेस में पैसा लगाने को कह सकते हैं। अगर आपका आइडिया शानदार है और वह लोगों को दमदार लग रहा है तो वे आपके व्यापार में पैसा लगाने को राजी हो सकते हैं। ज्यादा लोगों से जुटाए गए पैसा क्राउड फंडिंग कहलाता है।

इसके अलावा किन्हीं बड़ी कंपनियों से आप अपनेबिजनेस आइडिया शेयर कर पैसा जुटा सकते हैं। कई बडे़ औद्योगिक घराने अच्छे आइडियाज को प्रमोट करते हुए उनमें इन्वेस्टमेंट करते हैं और उनके मुनाफे के भागीदार बनते हैं। इस तरीके से कई निवेशकों ने अच्छा मुनाफा भी कमाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *