Indian Railway: सीनियर सिटीजन, खिलाड़ियों और अन्य को फिर मिलेगी ट्रेन किराए में छूट! यहां पढ़ें पूरी खबर

Indian Railway जल्द ही ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान कर सकता है।

Indian railway, indian train, train fare price, business news in hindi,

Indian Railway जल्द ही ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान कर सकता है। भारतीय रेलवे जल्दी ही ट्रेन किराए में छूट देगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जल्दी ही सीनियर सिटीजन तथा खिलाड़ियों सहित अन्य कैटेगरी के यात्रियों को रेल किराए में छूट दी जाएगी। हालांकि इसके लिए उम्र की समय सीमा में बदलाव किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले रेल यात्रा में सभी तरह की छूट को समाप्त कर दिया गया था जिसके बाद सरकार की काफी आलोचना की गई थी।

कोरोना काल में बंद की गई थी छूट

कोरोना से पहले मार्च 2020 तक भारतीय रेलों में 58 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को किराए में 50 फीसदी और 60 वर्ष से अधिक की उम्र वाले पुरुषों को रेल किराए में 40 फीसदी छूट दी जा रही थी। ऐसे यात्री किसी भी रेल में किसी भी श्रेणी में यात्रा कर सकते हैं, यह छूट सभी जगह पर लागू थी। परन्तु कोरोना काल के दौरान रेल गाड़ियों का संचालन बिगड़ने पर इस सुविधा पर रोक लगा दी गई थी। इसी को वापिस शुरू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Indian Railway ने रद्द की 272 ट्रेनें, घर से निकलने से पहले यूं चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेट्स

Indian Railway छूट के लिए उम्र सीमा में कर सकता है बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टिकट की कीमतों में रियायत देने के लिए उम्र सीमा को बदला जा सकता है पहले यह महिलाओं के लिए 58 वर्ष तथा पुरुषों के लिए 60 वर्ष थी जिसे अब 70 वर्ष किया जा सकता है। हालांकि अभी इस संबंध में कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है परन्तु जल्दी ही बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: चार्ट बनने के बाद भी टिकट कैंस‍िल करवा सकेंगे, पैसा र‍िफंड भी मिलेगा, ये है नया नियम

‘प्रीमियम तत्काल’ योजना से पूरा किया जाएगा Indian Railway को होने वाला घाटा

माना जा रहा है कि भारतीय रेलने (Indian Railway) जल्दी ही सभी ट्रेनों में ‘प्रीमियम तत्काल’ की योजना को लागू कर सकता है। फिलहाल यह योजना लगभग 80 ट्रेनों में लागू की गई है। इस योजना के जरिए यात्री टिकट के वास्तविक किराए से थोड़ा अधिक राशि देकर अंतिम समय में भी ट्रेन में टिकट बुक करवा सकेंगे। इस तरह रेलवे को अधिक आय होगी। इससे मिलने वाले राजस्व के जरिए टिकट किराए में मिलने वाली छूट से होने वाले घाटे को पूरा करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *