ब्रिटेन को पछाड़ 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बना भारत, आगे है सुनहरा भविष्य

भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) ब्रिटेन को पीछे छोड़कर विश्व की पांचवी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गई है।

indian economy, british economy, business news in hindi,

जहां एक और पूरी दुनिया आर्थिक चुनौतियों से जूझ रही है वहीं भारत के लिए अच्छी खबर है। भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) ब्रिटेन को पीछे छोड़कर विश्व की पांचवी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गई है। ब्रिटेन अब पिछड़कर छठे स्थान पर आ गया है जबकि आज से एक दशक पूर्व तक भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी जबकि ब्रिटिश इकोनॉमी पांचवे स्थान पर थी। उल्लेखनीय है कि हाल ही में आईएमएफ ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से बढ़ोतरी का अनुमान जताया था।

2021 की आखिरी 3 महीनों में मिली बढ़त

आंकड़ों के अनुसार ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था का आकार 816 अरब डॉलर का था जबकि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) का आकार बढ़कर 854.7 अरब डॉलर का हो गया है। IMF के जीडीपी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2022 की पहली तिमाही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण रहा है। डॉलर की एक्सचेंज रेट और बढ़ती खरीदारी के चलते भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ने में सफलता प्राप्त की है। अंतरराष्ट्रीय इंस्टीट्यूशन ब्लूमवर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी डॉलर की वेल्यूशन में परिवर्तन होने के कारण भारत ने 2021 की अंतिम तिमाही में ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें: LIC Jeevan Umang Policy: सिर्फ 44 रुपए जमा करवाकर 27 लाख रुपए पाएं, ये है पूरी डिटेल्स

Indian Economy इस वक्त है सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था

इकोनॉमी एक्सपर्ट्स के अनुसार आने वाले समय में इंडियन इकोनॉमी और भी ज्यादा तेजी से ग्रोथ करेगी और भारत और भी तेजी के साथ आगे बढ़ेगा। भारत ने हाल ही में GDP के आधिकारिक आंकड़ें जारी किए हैं। इस वर्ष की पहली तिमाही में GDP में ग्रोथ की दर 13.5 फीसदी रही जो पिछले एक वर्ष में सर्वाधिक आंकी गई है। यदि वार्षिक आधार पर गणना की जाए तो भी जीडीपी में अभी और सुधार आने की उम्मीद जताई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: 2 रुपए के इस नोट की है मार्केट में खूब डिमांड, जानिए किस तरह इससे कमा सकते हैं पैसा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *