आपका ATM Card आपको दिला सकता है 5 लाख रुपए, वो भी बिना कुछ किए, ये है पूरा प्रोसेस

जब आप ATM Card लेने के लिए बैंक जाते हैं तो आपको इन कार्ड्स को लेने के बहुत सारे फायदे बताए जाते हैं। लेकिन यह नहीं बताया जाता कि इन कार्ड्स के जरिए आप 5 लाख रुपए तक भी पा सकते हैं।

ATM Card, ATM Card Insurance, ATM Card benefit, Debit Card benfit,

जब आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड (ATM Card) लेने के लिए बैंक जाते हैं तो आपको इन कार्ड्स को लेने के बहुत सारे फायदे बताए जाते हैं। लेकिन उन फायदों में आपको कभी भी यह नहीं बताया जाता कि इन कार्ड्स के जरिए आप 5 लाख रुपए तक भी पा सकते हैं।

जी हां, सुनने में यह आपको अजीब लग सकता है लेकिन यही सच है। हर एटीएम कार्ड के साथ फ्री सेवाओं के रुप में ATM Card Insurance भी मिलता है। जब भी कोई बैंक अपने कस्टमर को कार्ड इश्यू करता है, तुरंत उसी समय से ग्राहक एटीएम कार्ड इंश्योरेंस का हकदार बन जाता है। हालांकि इसका पता सभी लोगों को नहीं होता और इसका लाभ नहीं उठा पाते। बैंक का स्टाफ भी इसकी जानकारी नहीं देता है।

कौन ले सकता हैं ATM Card Insurance का लाभ

कोई भी कार्डहोल्डर जिसे कार्ड प्रयोग में लेते हुए कम से कम 45 दिन से कार्ड प्रयोग कर रहा है, इस इंश्योरेंस का हकदार बन जाता है। आपको इस बीमा के तहत कितनी राशि का क्लेम कर सकते हैं यह आपके एटीएम कार्ड की कैटेगिरी पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें: इन जगहों पर लगाएं पैसा, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न, पैसे की सेफ्टी भी रहेगी

एटीएम कार्ड की कैटेगिरी के हिसाब से ही कार्ड का इंश्योरेंस होता है। आम तौर पर कोई भी डेबिट कार्ड तीन कैटेगिरी सामान्य, क्लासिक और प्लेटिनम होती है। सामान्य कार्ड पर 50 हजार रुपए, क्लासिक कार्ड पर एक लाख रुपए और प्लेटिनम कार्ड पर 5 लाख रुपए तक का बीमा मिलता है। इनमें भी आप किस दुर्घटना के तहत क्लेम कर रहे हैं, यह भी इंश्योरेंस की रकम फाइनल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यदि किसी दुर्घटना में ATM Card होल्डर का एक हाथ या एक पैर क्षतिग्रस्त हो जाता है तो वह 50000 रुपए तक का क्लेम कर सकता है। इसी तरह कार्डहोल्डर की मृत्यु होने पर वह एक से 5 लाख रुपए तक की राशि प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें: एसबीआई ने लॉन्च किया Cashback SBI Card, शॉपिंग पर 5 फीसदी कैशबैक के साथ पाएं ये आफर्स भी

कैसे प्राप्त कर सकते हैं क्लेम

ATM Card Insurance का लाभ लेने के लिए दुर्घटना के बाद बैंक में जाकर क्लेम करता होता है। कार्डहोल्डर स्वयं जा सकता है, यदि उसकी मृत्यु हो चुकी है तो उसका नॉमिनी बैंक जाकर क्लेम कर सकता है। बैंक में आवेदन करने के बाद प्रोसेस को पूरा करना होता है और इसके बाद क्लेम की राशि कार्डहोल्डर के नॉमिनी को सौंप दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *