Lumpy Skin Disease : थम नहीं रहा लंपी का कहर, दुग्ध उत्पादन में रिकॉर्ड गिरावट हुई दर्ज

Lumpy Skin Disease : देश के कई राज्यों में लंपी बीमारी कहर बनकर टूट रही है। इनमें से  सबसे प्रभावित राजस्थान राज्य रहा। पूरे देश…

Lumpy skin disease

Lumpy Skin Disease : देश के कई राज्यों में लंपी बीमारी कहर बनकर टूट रही है। इनमें से  सबसे प्रभावित राजस्थान राज्य रहा। पूरे देश की अगर बात करें तो करीब 11 लाख से ज्यादा पशु इससे संक्रमित हुए हैं वहीं अगर राजस्थान की बात करें तो अकेले बाड़मेर में संक्रमित गायों की संख्या 1 लाख के पार पंहुच गई है। जिससे इस बीमारी की भयावहता का पता लगाया जा सकता है।

अकेले जोधपुर में आधे से भी नीचे आया दुग्ध उत्पादन

प्रदेश सरकार लंपी को नियंत्रण में लाने के तमाम दावे भले ही कर रही है। लेकिन जमीन पर हालत बेहद डरवाने वाले हैं। आलम यह है कि बाड़मेर, बीकानेर, नागौर में दूध के उद्पादन में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है। इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित जोधपुर डेयरी है। यहां की सरकारी डेयरी में जून माह में हर दिन 90 हजार लीटर की खरीद हो रही थी जो अब मात्र 45 हजार लीटर से भी कम पर सिमट गई है। 

टीकाकरण के अलावा कई और कदम उठाने की जरूरत

बाड़मेर में पिछले अगस्त महीने में रोजाना 200 गायों की मौत हुई है। यहां तक कि रोजाना संक्रमित होने का आंकड़ा 4000 तक भी पंहुच गया था। वहीं नागौर में अब तक 7420 गायों की मौत हो चुकी है। आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो प्रदेश में अब तक 45 हजार से भी ज्यादा पशुओं की मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंच गया है।

हालांकि सरकार ने पशुओं को लंपी से बचाने के लिए गॉटपॉक्स की पहली खेप मांगा चुकी है। कई जगह पशुओं का टीकाकरण भी शुरू हो गया हैं लेकिन अभी जो हालात हैं उसके हिसाब से इसके लिए कई और कदम उठाने की जरूरत पड़ती दिखाई दे रही है।

यह भी पढ़ें- विपक्ष का गहलोत सरकार पर हमला, कहा- भगवान भरोसे छोड़ दिए गोवंश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *