Free दीवाली ऑफर्स और बधाई मैसेज के नाम पर हो रही है धोखाधड़ी, बचने के लिए आप भी रखें ये सावधानी

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने चेतावनी देते हुए कहा है कि हैकर्स दीवाली के बधाई मैसेज और ऑफर्स के जरिए लोगों को ठग रहे हैं।

Free Diwali offers, diwali badhai message, diwali best wishes messages, how to stop bank fraud,

दीवाली के त्यौहार पर एक-दूसरे को मिलकर बधाईयां देना, फोन पर बधाई वाले मैसेज भेजना एक आम बात है। परन्तु यदि किसी अनजान नंबर से आपके पास दीवाली का बधाई संदेश या दीवाली ऑफर आए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के अनुसार धोखेबाज दीवाली के बधाई मैसेज और ऑफर्स के जरिए लोगों को ठग रहे हैं।

हैकर्स भेज रहे हैं दीवाली ऑफर्स और बधाई मैसेज

साइबर क्राइम ब्रांच के अनुसार इन दिनों बहुत से लोगों को दीवाली के मैसेज आ रहे हैं जिनमें एक लिंक दिया गया होता है। मैसेज में लिखा होता है कि इस लिंक पर क्लिक करें और अपने मनचाहे प्रोडक्टस पर जबरदस्त ऑफर पाएं।

यह भी पढ़ें: अब UMANG App पर Aadhaar कार्ड से जुड़ी ये चार सर्विस भी घर बैठे ले सकेंगे

इसी तरह कुछ मैसेजेज में बताया जाता है कि आप दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने दोस्तों और परिजनों को दीवाली का सुंदर सा बधाई मैसेज भेज सकते हैं। यही नहीं, मैसेज भेजने वाले यदि आपके पास भी ऐसे मैसेज आए हैं या आ रहे हैं तो उन्हें पूरी तरह से अवॉइड ही करें।

आपके स्मार्टफोन से निजी तस्वीरें और वीडियो भी चुरा सकते हैं

साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार इन लिंक्स पर क्लिक करते ही यूजर की सारी जानकारी हैकर्स के पास पहुंच जाती है और वे इस जानकारी का मिसयूज करके यूजर्स के बैंक खाते को खाली कर देते हैं। यही नहीं कई बार तो इन लिंक्स के जरिए यूजर के स्मार्टफोन पर भी कंट्रोल कर लिया जाता है और उसमें मौजूद निजी फोटोज और वीडियोज तक भी हैकर्स अपनी पहुंच बना लेते हैं। बाद में इन तस्वीरों और वीडियोज के जरिए यूजर को ब्लैकमेल कर उससे पैसा मांगा जाता है।

यह भी पढ़ें: Indian Railway: सीनियर सिटीजन, खिलाड़ियों और अन्य को फिर मिलेगी ट्रेन किराए में छूट! यहां पढ़ें पूरी खबर

भूल कर भी किसी लिंक पर न करें क्लिक

एक्सपर्ट्स के अनुसार आपको कभी भी किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए चाहे उसे आपके किसी परिचित ने ही भेजा हो। संभव है कि उन्होंने भी मैसेज को अनजाने में आपके पास फॉरवर्ड किया हो। ऐसे में यदि आप उस पर क्लिक करते हैं तो आपके लिए बड़ा खतरा हो सकता है। अतः ऐसे किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक न करें, चाहे वे फोन पर मैसेज में आए हों, WhatsApp, Telegram या किसी दूसरे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स पर आए हों या फिर आपको ईमेल पर भेजे गए हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *