ट्रेन में नहीं ले जा सकते एक तय वजन से ज्यादा सामान वरना देना पड़ेगा भारी जुर्माना

आप यात्रा के दौरान कितना सामान अपने साथ ले जा सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप रेल के कौनसे डिब्बे में काम कर रहे हैं।

Indian railway, indian railway rules, weight limit in train journey, train journey rules,

दीवाली के सीजन पर लोग धडा़धड़ टिकट बुक करवा रहे हैं, जिसे जहां भी जैसी भी जगह मिल रही है, वहीं का टिकट ले रहा है, फिर चाहे वो फर्स्ट क्लास एसी हो या जनरल क्लास डिब्बा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तरह फ्लाइट में सामान ले जाने के लिए वजन की एक लिमिट तय की गई है, उसी तरह रेलवे में भी वजन सीमा तय की गई है?

आप यात्रा के दौरान कितना सामान अपने साथ ले जा सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप रेल के कौनसे डिब्बे में काम कर रहे हैं। यही नहीं, आप यदि तय लिमिट से ज्यादा सामान ले जाते हुए पाए जाते हैं तो आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि आप रेल यात्रा में कितना सामान अपने साथ ले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 16000 रुपए में खरीदें Hero Splendor Plus, पैसे भी किश्तों में चुकाएं, ये है ऑफर

इंडियन रेलवे के नियमों के अनुसार ट्रेन यात्री अपने साथ 40 से 70 किलोग्राम तक सामान ले जा सकता है। वजन की सीमा रेल के डिब्बों के अनुसार तय होती है। नियमों के अनुसार एक यात्री स्लीपर कोच में 40 किलोग्राम तक सामान ले सकता है। यदि यात्री टियर-2 कोच में यात्रा कर रहा है तो उस यात्री को अपने साथ 50 किलोग्राम तक सामाने ले जाने की अनुमति दी गई है।

इसी तरह फर्स्ट क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों को 70 किलोग्राम सामान तक प्रति टिकट ले जाने की अनुमति दी जाती है। इस तरह ट्रेन के डिब्बों की क्लास के हिसाब से सामान की वजन सीमा भी बढ़ती जाती है।

यह भी पढ़ें: प्राईवेट नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर, पेंशन और PF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

सामान ज्यादा होने पर देना होगा जुर्माना

यदि कोई व्यक्ति तय सीमा से अधिक सामान लेकर यात्रा करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है, यह जुर्माना वजन की सीमा और यात्रा की दूरी के हिसाब से होता है। आप चाहे तो ज्यादा सामान को लगेज बोगी में भी जमा करवा सकते हैं या फिर जुर्माना देकर ले जा सकते हैं। नियमों के मुताबिक 500 किलोमीटर तक की यात्रा के दौरान तयशुदा सीमा से अधिक वजन ले जा रहे यात्री पर 600 रुपए या इससे अधिक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *