ये है दुनिया का सबसे सुपरहिट बिजनेस, एक बार पौधा लगाकर 10 सालों तक करें लाखों रुपए की कमाई

अगर आप आर्गेनिक फॉर्मिंग करना चाहते हैं तो सहजन (Sahjan farming) की खेती एक अच्छा ऑप्शन है। इसके पीछे दो कारण है एक तो यह बहुत ही गुणकारी होता है और दूसरा इसकी खेती आसानी से की जा सकती है।

Sahjan farming | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। आजकल लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग है। इसलिए अपनी दिनचर्या में ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक चीजें खाना पसंद करते हैं। इसी के चलते ऑर्गेनिक फॉर्मिंग को ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है और यह आम इंसान के लिए अच्छा भी है। फिलहाल लोग नौकरियां छोड़कर खेती का रुख कर रहे हैं। अगर आप आर्गेनिक फॉर्मिंग करना चाहते हैं तो सहजन (Sahjan farming) की खेती एक अच्छा ऑप्शन है। इसके पीछे दो कारण है एक तो यह बहुत ही गुणकारी होता है और दूसरा इसकी खेती आसानी से की जा सकती है। इसकी खेती कर आप आसानी से 50 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं। एक बार सहजन की बुवाई कर दो फिर 4-5 साल तक मजे से जमकर बिजनेस करो।

यह खबर भी पढ़ें:-Free Food Packets: गहलोत सरकार अब गरीबों को फ्री देगी दाल-चीनी और नमक, जानें कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशन

सहजन की फलियां बहुत ही औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। आजकल ऐसे पौधों की खेती करना और मार्केटिंग और निर्यात करना भी आसान हो गया है। भारत ही नहीं अगर पूरी दुनिया में सही तरीके से उगाई गई मेडिशनल क्रॉप की काफी डिमांड रहती है। सहजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक (Drumstick) भी कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम मोरिंगा ओलीफोरा है। इसकी खेती में पानी की बहुत जरूरत नहीं होती और ज्यादा रख रखाव की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

गर्म इलाकों में खूब होता है सहजन

अगर सहजन के पौधे उगाने की बात करें तो यह गर्म इलाकों में आसानी से फल फूल जाता है। इसको ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती। सर्द इलाकों में खेती कम ही होती है, क्योंकि इसके फूल को खिलने के लिए 25 से 30 डिग्री तापमान की जरूरत होती है। यह सूखी बलुई या चिकनी बलुई मिट्‌टी में अच्छी तरह से बढ़ता है। इसका पौधा लगाने पर साल में दो बार उत्पादन होता है और आमतौर पर एक पेड़ 10 तक अच्छा फल देता है। इसकी प्रमुख किस्मों की बात करें तो कोयम्बटूर 2, रोहित 1, पी.के.एम 1 और पी.के.एम 2 हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-आपका खुला हुआ है जनधन खाता, केंद्र सरकार दे रही है 10,000 रुपए!, इस तरह से करें अप्लाई

कितनी होगी हर महीने कमाई

अगर आप एक एकड़ में सहजन के पौधे लगाते हैं तो करीब 12,00 पेड़ लग जाते हैं। एक एकड़ में सहजन का पौधा लगाने का खर्च करीब 50 से 60 हजार रुपए आएगा। सहजन की सिर्फ पत्तियां बेचकर आप सालाना 60 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। वहीं सहजन का उत्पादन करने पर आप 1 लाख रुपए से जयादा की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *