आज से बदल जाएंगे रुपए-पैसे से जुड़े ये 5 नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा बोझ, जानिए डिटेल्स

आज एक अक्टूबर से कई नियम बदलने वाले हैं जो सीधे आम आदमी के जनजीवन और उसकी जेब को प्रभावित करेंगे।

RBI, Reserve bank of india, 5G service, mutual funds, debit card rules, credit card rules,

आज एक अक्टूबर से कई नियम बदलने वाले हैं जो सीधे आम आदमी के जनजीवन और उसकी जेब को प्रभावित करेंगे। रिजर्व बैंक ने क्रेडिट/ डेबिट कार्ड और रेपो रेट को लेकर भी नए अपडेट जारी कर दिए हैं। जानिए आज 1 अक्टूबर 2022 से होने वाले नए बदलावों के बारे में

लोन हुए महंगे

रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से रेपो रेट बढ़ा दी है जिसका सीधा असर बैंक लोन पर पड़ेगा। होम लोन, पर्सनल लोन, व्हीकल लोन, एजुकेशन लोन सहित अन्य सभी तरह के लोन पर ली जाने वाली ब्याज की दरें बढ़ गई हैं और अब ऐसे में मासिक EMI की किस्तें भी बढ़ जाएंगी और आम आदमी का बजट बिगड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को झटका, नए नियम के चलते जेब होगी ढीली

स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर भी मिलेगा ज्यादा ब्याज

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने से आम आदमी को सिर्फ नुकसान ही नहीं होगा वरन उसे फायदा भी होगा। अब फिक्स्ड डिपोजिट (FD), पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) सहित अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं पर ज्यादा ब्याज मिलने लगेगा जिससे आम आदमी की जेब में ज्यादा पैसा आएगा।

अटल पेंशन योजना के लिए नहीं कर सकेंगे अप्लाई

केन्द्र सरकार ने भी अटल पेंशन योजना से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। अब ऐसे लोग जो इनकम टैक्स या आयकर रिटर्न भरते हैं, इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। हालांकि जो लोग पहले ही इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं, उनका भी अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और उन्होंने अकाउंट बंद करने की तिथि तक जो भी पैसा इस योजना में जमा करवाया है, वह पूरा पैसा उन्हें लौटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पूरे देश में 2.4 करोड़ Ration Card हुए रद्द, अभी भी 70 लाख पर लटकी है तलवार

डेबिट और क्रेडिट कार्ड से नहीं कर पाएंगे पेमेंट, बदलें ये नए नियम

रिजर्व बैंक के नए आदेशानुसार आज से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन सिस्टम लागू हो गया है यानि आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड से अब ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाएंगे। अब क्रेडिट/ डेबिट कार्ड से पेमेंट करते समय ट्रांजेक्शन के समय एक टोकन जनरेट होगा और उसी से पेमेंट किया जा सकेगा।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि ऑनलाइन फ्रॉड की बढ़ती घटनाओं पर लगाम लगाई जा सकेगी, साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स आपके कार्ड की डिटेल्स को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं कर सकेगी ताकि डेटा लीक होने की स्थिति में यूजर को किसी तरह का नुकसान न उठाना पड़े।

बदले म्यूचुएल फंड के नियम भी

अब जो भी लोग म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी कर दिया गया है। जो लोग ऐसा नहीं करना चाहते हैं, उन्हें एक डिक्लेरेशन फॉर्म भरकर नॉमिनेशन की सुविधा नहीं लेने की घोषणा करनी होगी।

देश में आज से होगी 5G सर्विस की शुरूआत

आज पीएम मोदी देश में 5G सर्विस की आधिकारिक शुरुआत करेंगे। इसके बाद दीवाली तक पूरे देश के लगभग 15 शहरों में Reliance Jio और Airtel के द्वारा 5G इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी जिसका दायरा धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगले वर्ष के अंत तक पूरे देश में लगभग सभी महत्वपूर्ण शहरों में 5G सर्विस नेटवर्क पहुंच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *