फ्री आधार अपडेट से लेकर SBI की स्पेशल स्कीम तक, सितंबर में ही निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना बाद में होगा पछतावा

सितंबर शुरू का चुका है। इस महीने कई त्योहार भी पड़ रहे हैं, जिसकी वजह से सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। फ्री आधार अपडेट से लेकर SBI की स्पेशल स्कीम तक ये 5 जरूरी काम जल्द से जल्द से निपटा लें। वरना बाद में पछताते रह जाओंगे।

IDBI Bank | Sach Bedhadak

सितंबर में कई त्योहार पड़ रहे हैं। शुरुआत कृष्ण जन्माष्टमी से होगी। इसी महीने G20 की बैठक होनी है जिसके चलते अधिकतर सरकारी ऑफिस बंद रहने वाले हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस महीने अपने जरूरी काम जल्द से जल्द निपटा लें। अगर आप आखिरी वक्त के इंतजार में बैठे रहे तो कहीं लास्ट चांस भी ना निकल जाए। दरअसल, सेविंग, सब्सिडी और बैंकिंग से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो जाएंगे। इसलिए आपके पास अपने जरूरी काम निपटाने के लिए 30 सितंबर तक का समय है। इसी बीच कई तरह की छुटि्टयों की वजह से बैंक, सरकारी दफ्तार इत्यादि बंद रहने वाले हैं।

जरूर निपटा लें ये 5 जरूरी काम

1-सितंबर में 2,000 रुपए के नोट बदलने से लेकर कुछ बढ़िया एफडी में निवेश करने तक का आखिरी मौका है। अगर आपके अब भी कोई 2000 रुपए का नोट है तो उसे 30 सितंबर से पहले बदलवा लें और क्योंकि उसके बाद यह नोट बेकार हो जाएंगे। आरबीआई (RBI) की गाइड लाइन के मुताबिक, सितंबर में 30 दिन में से 16 दिन ही नोट बदल पाएंगे। ऐसे में अगर इस दौरान 2000 का नोट नहीं बदला तो आपको दिक्कत आ सकती है।

यह खबर भी पढ़ें:-1863 करोड़ रुपए में बिके इस फाइनेंस कंपनी के शेयर, 10 महीने पहले बाजार में आया था IPO

2-अगर आप आधार से जुड़ी कोई अपडेट फ्री में करना चाहते हैं तो यह काम इसी महीने में पूरा कर लें। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) 14 सितंबर तक ही मुफ्त में आधार में अपडेट कराने का मौका दे रहा है। उसके बाद आपको किसी भी अपटेड के लिए चार्जेज देने होंगे। पहले इसकी अंतिम तारीख 14 जून थी, जो बाद में बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया गया था।

3-अगर आप पोस्ट ऑफिस में किसी अन्य स्मॉल सेविंग में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपका पैन से आधार से लिंक करना अनिवार्य हो गया है। नए कस्टमर्स के लिए ये नियम 1 अप्रैल, 2023 से ही लागू हैं जबकि पुराने ग्राहकों को इसके लिए 30 सितंबर, 2023 तक का समय दिया गया है।

4-आप 30 सितंबर से पहले IDBI Bank की ‘अमृत महोत्सव एफीडी’ की स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। ये 375 दिन और 444 दिन की एक स्पेशल सेविंग स्कीम है। इसमें बैंक आपको 7.10 प्रतिशत तक का ब्याज ऑफर कर रहा है। इसमें निवेश करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है।

यह खबर भी पढ़ें:-जून तिमाही के नतीजे के बाद रॉकेट बना टाटा ग्रुप का यह शेयर, 3 साल में बनाया मालामाल

5-देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक स्पेशल एपडी योजना निकाली हुई है। इसमें भी निवेश की आखिरी तारीख 30 सितंबर ही है। इस एफडी योजना का नाम ‘Wecare FD’ स्कीम है। इस योजना में बैंक 7.50 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *