1,00,000 युवाओं को मिलेगी नौकरी! गुजरात में बनेगी देश की पहली सेमीकंडक्टर चिप फैक्ट्री

देश के पहले सेमीकंडक्टर चिप निर्माण प्लांट के बनने से लगभग 1 लाख लोगों को नौकरी मिलेगी और प्लांट के आस-पास के एरिया का भी डवलपमेंट होगा जिससे लोकल बिजनेस बढ़ेगा।

Vedanta Group, Foxconn, semiconductor manufacturing plant, Vedanta semiconductor manufacturing plant,

सरकार ने वेदांता ग्रुप और ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन के साथ दो मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoUs) पर हस्ताक्षर किए हैं। डील के तहत देश का पहला सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से लगभग 1 लाख लोगों को नौकरी भी मिलेगी और साथ ही प्लांट के आस-पास के एरिया का भी डवलपमेंट होगा जिससे लोकल बिजनेस बढ़ेगा।

1000 एकड़ जमीन पर लगेगा सेमीकंडक्टर प्लांट

गुजरात सरकार के साथ हुई इस डील के तहत अहमदाबाद में लगभग 1000 एकड़ जमीन पर सेमीकंडक्टर चिप का प्रोडक्शन किया जाएगा। इसमें ग्रुप सेमीकंडक्टर फेब्रिकेशन यूनिट, डिसप्ले फेब्रिकेशन यूनिट और सेमीकंडक्टर असेम्बलिंग एंड टेस्टिंग यूनिट इंस्टॉल की जाएंगी। यहां पर डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्माल, मिडियम और लार्ज एप्लिकेशंस के लिए जनरेशन 8 डिस्प्ले बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: LIC Jeevan Umang Policy: सिर्फ 44 रुपए जमा करवाकर 27 लाख रुपए पाएं, ये है पूरी डिटेल्स

कुल 1.54 लाख करोड़ रुपए का होगा निवेश

इस पूरे प्रोजेक्ट पर कुल 1.54 लाख करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में वेदांता और फॉक्सकॉन की क्रमशः 60 और 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी। माना जा रहा है कि अगले दो वर्षों में ही यह प्लांट पूरी तरह से काम करने लगेगा और देश में ही सेमीकंडक्टर चिप बनने लगेगी।

1,00,000 से अधिक को मिलेगा रोजगार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस सेमीकंडक्टर चिप प्लांट से लगभग एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा और आसपास के एरिया का भी विकास होगा जिससे राज्य में पैसा आएगा। देश में सेमीकंड़क्टर मार्केट की कुल वैल्यू लगभग 2.16 लाख करोड़ रुपए आंकी गई थी। फिलहाल यह पूरा मार्केट विदेश से इम्पोर्ट किए गए इक्विपमेंट्स और चिप सेट से चल रहा है परन्तु नए प्लांट के काम करने से न केवल देश की जरूरतें पूरी की जा सकेंगी वरन अन्य देशों को भी एक्सपोर्ट कर विदेशी मुद्रा अर्जित की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: Business Ideas बिना एक रुपया लगाए स्टार्ट करें ये बिजनेस, जल्दी कमाने लगेंगे मोटा मुनाफा

पीएम मोदी ने भी इस समझौते को देश के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए इसे भारत की सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग महत्वाकांक्षाओं को गति देने वाला बड़ा कदम बताया है। उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि यह सहायक इंडस्ट्रीज के लिए एक एकोसिस्टम डवलप करेगा और देश के MSMEs को आगे बढ़ने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *