कम जोखिम के साथ अच्छा मुनाफा! पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम कर देगी मालामाल, देखे

आज के समय में लोग ऐसी स्कीम की तलाश में रहते है। जिसमें कम जोखिम के साथ अच्छा मुनाफा कमाया जा सकते है। अगर आप भी ऐसी किसी स्कीम की तलाश कर रहे है तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए लेकर आया है, कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न वाली स्कीम हैं।

POST OFFICE | Sach Bedhadak

जयपुर। आज के समय में लोग ऐसी स्कीम की तलाश में रहते है। जिसमें कम जोखिम के साथ अच्छा मुनाफा कमाया जा सकते है। अगर आप भी ऐसी किसी स्कीम की तलाश कर रहे है तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए लेकर आया है, कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न वाली स्कीम हैं।

ब्याज दर में 30 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दरों में सरकार द्वारा 30 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। केंद्र सरकार ने इसमें ब्याज दर को पहले के 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है। यह ब्याज दर जुलाई-सितंबर 2023 की अवधि के लिए लागू की गई है।

यह योजना उनके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है जो दस साल तक हर महीने एक निश्चित राशि बचाने की सोच रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जोखिम कम के साथ अच्छा रिटर्न है।

हर डाकघर में उपलब्ध है योजना

यह योजना हर डाकघर में उपलब्ध है। इस योजना में 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। योजना ते तहत ज्वाइंट अकाउंट तीन लोग भी मिलकर खोल सकते हैं।

माता-पिता अपने नाबालिगों के नाम पर यह योजना खोल सकते हैं। योजना में न्यूनतम 100 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता हैं। सबसे पहले 5 साल के लिए रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम खोली जाती है। इसके बाद इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

स्कीम पर मिल रहा 6.5 फीसदी ब्याज

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट पर फिलहाल 6.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है, लेकिन यह ब्याज सिर्फ जुलाई-सितंबर अवधि के लिए है। केंद्र सरकार हर तीन महीने में एक बार ब्याज दरों में संशोधन करती है। इसलिए बचत योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ सकती हैं, घट सकती हैं या स्थिर रह सकती हैं।

ब्याज दर तय करती है रिटर्न

डाकघर के आवर्ती जमा खाते में 10 साल तक हर महीने 5,000 रुपये की बचत करने पर मौजूदा 6.5 फीसदी ब्याज दर पर 8.46 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा। अगर 10 साल में जमा की गई रकम 6 लाख रुपये है तो ब्याज 2.46 लाख रुपये होगा।

यदि सरकार ब्याज दर बढ़ाती है, तो रिटर्न अधिक होगा और यदि ब्याज दर कम करती है, तो रिटर्न कम होगा। डाकघर रेकरिंग डिपॉजिट खाता खोलने के तीन साल बाद बंद किया जा सकता है। खाता खुलने के एक साल बाद 50 फीसदी लोन भी लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *