Indian Railways: चार्ट बनने के बाद भी टिकट कैंस‍िल करवा सकेंगे, पैसा र‍िफंड भी मिलेगा, ये है नया नियम

Indian Railways के नियमानुसार यदि दी गई समय सीमा में टिकट कैंसिल करवाया जाए तो कुछ पैसा काट कर बाकी पैसा यात्री के अकाउंट में रिफंड कर दिया जाता है।

IRCTC, indian railway ticket cancellation, Indian Railway,

कई बार हमारे सामने ऐसी स्थिति आती है कि हमें ट्रेन का टिकट बुक करवाने के बाद उसे कैंसिल करवाना पड़ता है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) के अनुसार यदि दी गई समय सीमा में टिकट कैंसिल करवाया जाए तो कुछ पैसा काट कर बाकी पैसा यात्री के अकाउंट में रिफंड कर दिया जाता है। परन्तु क्या चार्ट तैयार होने के बाद भी रेल टिकट कैंसिल करवाया जा सकता है?

भारतीय रेलवे ने इस संबंध में अपने नियमों में भी थोड़ा बदलाव किया है ताकि यात्रियों की समस्या को समाप्त किया जा सके। नए नियमों के अनुसार चार्ट तैयार होने के बाद भी आप अपना टिकट कैंसिल करवा कर पैसा रिफंड पा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए IRCTC ने 24×7 हेल्पलाइन भी शुरू की है। इस संबंध में जानकारी देते हुए IRCTC ने एक ट्वीट भी किया है।

Indian Railways से रिफंड लेने के लिए भरना होगा TDR

रेलवे के नियमों के अनुसार ऐसा कोई भी टिकट जिस पर यात्रा नहीं की गई है और उसकी समयावधि बाकी है, को कैंसिल करवा कर उस टिकट पर पैसा रिफंड लिया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले यात्री को TDR भरना होगा। इसका पूरा प्रोसेस इस प्रकार है।

यह भी पढ़ें: प्राईवेट नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर, पेंशन और PF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in ओपन करें। यहां पर My Account के ऑप्शन को सलेक्ट कर ड्रॉप डाउन मेन्यू में My Transaction के ऑप्शन पर क्लिक करें।
इस तरह नए खुलने वाले पेज पर File TDR का ऑप्शन सलेक्ट कर अपनी टीडीआर भर कर सब्मिट करवा दें। टीडीआर भरने के लिए यात्री का पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर आदि की डिटेल चाहिए होगी।

प्रोसेस पूरा होने के बाद यात्री के मोबाइल पर OTP आएगा। इस ओटीपी के जरिए अपनी पीएनआर डिटेल्स को वेरिफाई कर टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। इसके बाद आपको स्क्रीन पर ही रिफंड की गई राशि दिखाई देगी और उसका कन्फर्मेशन मैसेज भी आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *