ये है ‘रहस्यमयी’ झील, साल में 300 दिन कड़कती है बिजली!

मैराकाइबो झील में सालभर में लगभग 297 दिनों तक लगातार हर मिनट करीब 25 से 40 बार बिजली चमकती है।

Mysterious Lake | Sach Bedhadak

वेनेजुएला। दक्षिणी अमेरिकी देश वेनेजुएला की मैराकाइबो झील (Lake Maracaibo) के बारे में यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने माना कि ये दुनिया की सबसे पुरानी झीलों में से है, जो शायद 35 मिलियन साल पहले बनी हो। आम झीलों से काफी बड़ी ये झील साढ़े 13 हजार वर्ग किमी में फैली हुई है। वैज्ञानिक मानते हैं कि लाखों सालों में इसका पानी और तली कई बार बदलावों से गुजरी होगी। 

अमेरिकन मेटेरोलॉजिकल सोसायटी ने नवंबर, 2016 में एक स्टडी में पाया कि मैराकाइबो झील में सालभर में लगभग 297 दिनों तक लगातार हर मिनट करीब 25 से 40 बार बिजली चमकती है। ये रोशनी इतनी ज्यादा होती है कि लोकल लोग रात में पढ़ाई-लिखाई जैसे काम भी कर पाते हैं।

पहले रहस्यमयी झील से डरते थे लोग 

सबसे पहले 16वीं सदी में स्पेनिश सैलानी अमेरिको वेस्पकी ने इस जगह की खोज की। हालांकि स्थानीय लोग तब भी इस जगह से परिचित थे, लेकिन खौफ की वजह से कोई भी आसपास रहने से डरता था। लोकल लोग मानते थे कि ये कुदरती नहीं, बल्कि इसमें भूत-प्रेत जैसी किसी चीज का हाथ है। लगभग तीन सौ सालों बाद यहां आबादी बसने लगी। जो लोग पहले झील को रहस्यमयी मानते और डरते थे, अब उसी रहस्यमयी झील किनारे बसने लगे हैं।

अब सैलानी आते हैं यहां 

अजीबो-गरीब देखने के शौकीन पर्यटक यहां पर बिजली चमकना देखने आते हैं। इसे लाइटनिंग टूरिज्म कहा जाता है। पर्यटक सितंबर से नवंबर के दौरान आते हैं, जब बिजली पूरे दिन, पूरी रात चमकती है। वे झील के किनारे बने छोटे-छोटे घरों में रहते और इस अनुभव को जीते हैं। कई बार ये आकाशीय बिजली गिरती भी है। ऐसे में टूरिस्ट्स को खास सावधानी बरतनी होती है। अक्सर लोकल मछुआरे इसकी चपेट में आने से जान गंवा बैठते है।

ये खबर भी पढ़ें:-ऑयल मार्केट को सऊदी अरब का ‘लॉलीपॉप’, भारत को लगेगा झटका!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *