ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए एक बार फिर ऋषि सुनक व बोरिस जॉनसन का नाम चर्चा में

लिज ट्रस के प्रधानमंत्री बनने के मात्र 45 दिनों के भीतर ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। तो अब नए प्रधानमंत्री के लिए एक…

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए एक बार फिर ऋषि सुनक व बोरिस जॉनसन का नाम चर्चा में

लिज ट्रस के प्रधानमंत्री बनने के मात्र 45 दिनों के भीतर ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। तो अब नए प्रधानमंत्री के लिए एक बार ऋषि सुनक इस रेस में शामिल हो गए हैं। बता दें कि सुनक को पछाड़कर ही लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री की कुर्सी हासिल की थी। हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

पूर्व रक्षा मंत्री पेन मार्डोंट ने भरा पर्चा

अभी तक प्रधानमंत्री पद के लिए ब्रिटेन की पूर्व रक्षामंत्री पेनी मार्डोंट ने बीते शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। बता दें कि पेनी पार्टी में काफी चर्चित हैं तथा लिज ट्रस व ऋषि सुनक की प्रधानमंत्री की दावेदारी में वे तीसरे स्थान पर रहीं थीं लिज ट्रस ने अपनी ही पार्टी के नेताओं के विरोधी रुख को देखते हुए उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ट्रस की पार्टी के नेताओं का कहना है कि उन्हें अफसोस है कि उन्होंने प्रधानमंत्री के लिए ट्रस का नाम आगे रखा। वे देश में फैली आर्थिक स्थिरता को संभालने में बुरी तरह नाकामयाब रही हैं।

पिछले 6 साल में बदले 4 प्रधानमंत्री

ब्रिटेन में राजनीतिक अस्थिरता का आलम यह है कि देश बीते 6 साल में पांचवे प्रधानमंत्री को देखेगा। यानी पिछले 6 सालों में एक भी प्रधानमंत्री ने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया है। यह सिलसिला पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के ब्रेक्जिट के दरान दिए गए इस्तीफे से जारी है। तो वहीं अब कंजरवेटिव पार्टी के भीतर ही ऋषि सुनक व बोरिस जॉनसन के समर्थक लामबंद हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *