साउथ कोरिया में मौत का तांडव, अब तक 153 ने गंवाई जान

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में ‘हैलोवीन’ के दौरान भीड़ के एक संकरी गली में घुसने के प्रयास से मची भगदड़ में कुचलकर मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 153 हो गई है, जबकि 133 अन्य घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज जारी है।

world news, south korea news, korea news, korea halloween accident, korea halloween deaths,korea halloween stampede,

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में ‘हैलोवीन’ के दौरान भीड़ के एक संकरी गली में घुसने के प्रयास से मची भगदड़ में कुचलकर मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 153 हो गई है, जबकि 133 अन्य घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज जारी है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने रविवार को एक सप्ताह के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की और सरकारी भवनों और सार्वजनिक कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों पर राष्ट्र ध्वज आधा झुकाने का आदेश दिया।

टेलीविजन संबोधन के दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि पीड़ितों के परिवारों की हर संभव मदद करना उनकी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। उन्होंने घायलों के बेहतर उपचार का भी आश्वासन दिया। इसके बाद राष्ट्रपति ने घटनास्थल का दौरा भी किया।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आंशका है क्योंकि 39 घायलों की हालत गंभीर है। घटना में जान गंवाने वालों में 97 महिलाएं और 56 पुरुष थे। सियोल के योंगसन अग्निशमन विभाग के प्रमुख चोई सेओंग-बीओम के अनुसार, मृतकों और घायलों में ज्यादातर किशोर और 20-30 वर्ष के आसपास की आयु के युवा शामिल हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मृतकों में 20 विदेशी भी हैं, जो चीन, रूस, ईरान और अन्य देशों के नागरिक थे।

यह भी पढ़ें: इंसानी लालच के चलते कचरे के ढेर में बदलता जा रहा है ‘मंगल’

वैश्विक नेताओं ने जताया दुख

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में ‘हैलोवीन’ के दौरान भगदड़ में कुचलकर 153 लोगों की मौत होने की घटना पर वैश्विक नेताओं ने दुख जताया है। इस घटना में घायल हुए 82 अन्य लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। आपातकालीन कर्मियों और राहगीरों ने राजधानी के इटेवन जिले में शनिवार को मची भगदड़ के बाद सड़कों पर पड़े लोगों को सांस दिलाने की कोशिश की थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। बाइडेन ने ट्वीट किया, हम कोरिया गणराज्य के लोगों के प्रति शोक व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। अमेरिका इस मुश्किल समय में कोरिया गणराज्य के साथ खड़ा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने घटना को ‘भयानक’ करार दिया।

यह भी पढ़ें: अब तेल के साथ सोना भी बेचेगा सऊदी अरब, मदीना में मिला अथाह सोना… जल्द शुरू होगी खुदाई

उन्होंने ट्वीट किया, घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हम इस मुश्किल समय में दक्षिण कोरिया के लोगों के साथ हैं। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने ट्वीट किया, इटेवन, सियोल में हुई अत्यंत दुखद दुर्घटना से मैं बेहद स्तब्ध और दुखी हूं, जिसमें कई जानें चली गईं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने घटना पर दुख जताते हुए दक्षिण कोरिया को हर संभव मदद की पेशकश की।

कार्डियक अरेस्ट से हुई ज्यादा मौतें

सियोल की सड़कों पर अचेत अवस्था में सैकड़ों लोग गिरे पड़े थे। इनकी सांसे उखड़ रही थी….ये मौत के मुंह में समा रहे थे…और मेडिकल स्टाफ और डॉक्टर्स की टीम इन्हें कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन दे रहे थे। साउथ कोरिया की मीडिया में दावा किया गया है कि हैलोवीन हादसे में मरने वाले 50 लोग यानी करीब एक तिहाई मौतों की वजह कार्डियक अरेस्ट था। इसका मतलब है कि ये लोग भगदड़ में ऐसा फंसे कि सांस लेना मुश्किल हो गया।

यह भी पढ़ें: चिली में दुनिया का सबसे पुराना पेड़! 5400 साल का है यह विशाल वृक्ष

भारत कोरिया गणराज्य के साथ: विदेश मंत्री

सियोल में हैलोवीन घटना पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट किया, सियोल में भगदड़ में इतने युवाओं की मौत से बहुत स्तब्ध हूं। अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। हम मुश्किल की इस घड़ी में कोरिया गणराज्य के साथ एकजुटता व्यक्त करते हैं।

क्या होता है हैलोवीन फेस्टिवल?

हैलोवीन को 31 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। इसे ईसाई बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। इसे पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए मनाया जाता है। इस पार्टी में लोग डरावने मेकअप करके पहुंचते हैं, जिससे वे डरावने लग सकें । हालांकि इस त्योहार को गैर-ईसाई भी दुनिया भर के अलग-अलग जगहों पर इस उत्सव को बड़े ही एक्साइटमेंट के साथ मनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *