क्या हमास से खत्म हो गया युद्ध? गाजा से सेना वापस बुला रहा इजराइल!

इजराइल गाजा पट्टी में तैनात अपने कुछ सैनिकों को वापस बुला रहा है। इसके साथ ही रिजर्विस्ट के तौर पर तैनात सैनिकों को भी उनके काम से मुक्त किया जा रहा है।

israel and hamas war | Sach Bedhadak

तेल अवीव। इजराइल गाजा पट्टी में तैनात अपने कुछ सैनिकों को वापस बुला रहा है। इसके साथ ही रिजर्विस्ट के तौर पर तैनात सैनिकों को भी उनके काम से मुक्त किया जा रहा है। यह फैसला गाजा में हमास आतंकवादियों के खिलाफ अधिक टारगेटेड हमले करने और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए किया गया है।

इजराइली सेना ने ऊपरी तौर पर पूरे गाजा पट्टी पर कब्जा कर लिया है। अब उनका फोकस गाजा में हमास आतंकवादियों के खिलाफ सटीक सूचना पर छापेमार कार्रवाई करने पर है। वहीं, इजराइल में तैनात सैनिक सामान्य लोगों के बीच से गए हैं। ऐसे में उनके पहले के काम ठप पड़ गए हैं, जिसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर हो रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-आतंकी संगठन ने किया 14 इजराइली सैनिकों को ढेर, गाजा में फिर मजबूत हुआ हमास

इजराइल ने गाजा युद्ध पर क्या कहा

इजराइली अधिकारी ने कहा कि फिलिस्तीनी इलाकों में तब तक युद्ध जारी रहेगा, जब तक कि इस्लामवादी गुट हमास को उखाड़ नहीं फेंका जाता है। उन्होंने कहा कि गाजा से हटाए गए कुछ सैनिकों को लेबनान समेत दूसरे संभावित मोर्चों पर तैनात किया जाएगा। इजराइल ने 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद गाजा पर आक्रमण शुरू किया था। हमास के हमले में 1200 इजराइली नागरिकों की मौत हुई थी, जबकि 240 से अधिक को अगवा कर गाजा लेकर जाया गया था। इसमें से कुछ को हमास ने रिहा कर दिया है, जबकि 129 लोग अब भी कब्र में हैं।

गाजा पट्टी के अधिकांश हिस्से पर कब्जा

इजराइली अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने गाजा पर आक्रमण को तीन मुख्य चरणों में अंजाम देने की योजना बनाई है। पहला, जमीनी बलों के लिए पहुंच मार्गों को साफ करने और नागरिकों को वहां से हटने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए तीव्र गोलाबारी करना था। दूसरा, पूर्ण आक्रमण था जो 27 अक्टूबर को शुरू हुआ। अधिकारी ने कहा, टैंकों और सैनिकों ने अब गाजा पट्टी के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया है और हमास के आतंकवादी सुरंगों और बंकरों में छिप गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-यूक्रेन पर रूस का सबसे बड़ा हवाई हमला, 150 से ज्यादा मिसाइलें दागीं, 30 की मौत