इनजेनिटी की मंगल पर 50वीं उड़ान, 60 फीट ऊंचा उड़ बनाया नया रिकॉर्ड

नासा के इनजेनिटी हेलिकॉप्टर ने हाल ही में अपनी 50वीं उड़ान पूरी की है। 13 अप्रैल को इस हेलिकॉप्टर ने 145.7 सेकंड में 322.2 मीटर…

Ingenuity's 50th flight on Mars, flew 60 feet high, set a new record

नासा के इनजेनिटी हेलिकॉप्टर ने हाल ही में अपनी 50वीं उड़ान पूरी की है। 13 अप्रैल को इस हेलिकॉप्टर ने 145.7 सेकंड में 322.2 मीटर की दूरी तय की। इसके साथ ही हेलीकॉप्टर 60 फीट की ऊंचाई तक गया, जो एक नया रेकॉर्ड भी है। प्लैनेटरी साइंस के निदेशक लोरी ग्लेज ने यह जानकारी दी। नासा ने इनजेनिटी की इससे पूर्व की 47वीं उड़ान का वीडियो भी शेयर किया है। नासा ने बताया कि जैसे ही यह हेलीकॉप्टर उड़ान भरता है वैसे ही धूल आसपास फैल जाती है। इस दौरान हेलीकॉप्टर ने 440 मीटर की उड़ान भरी। यह हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान कैमरे में नहीं दिखा।

2021 में भरी थी पहली उड़ान 

हर बार इनजेनिटी जब हवा में उड़ान भरता है तो वह एक नया रिकॉर्ड बना लेता है। यह हेलिकॉप्टर फरवरी 2021 में लाल ग्रह पर पहुंचा था। यह नासा के मार्स पर्सीवरेंस रोवर के साथ जुड़ा हुआ था। 19 अप्रैल 2021 को इसने अपनी पहली उड़ान भरी थी। जल्द ही इसे उड़ते हुए दो वर्ष हो जाएंगे। नासा के मुताबिक अधिक चुनौतीपूर्ण इलाकों का सामना करने के अलावा इनजेनिटी आने वाले दिनों में और भी ज्यादा उड़ान भरेगा।

मंगल पर जीवन खोज रहा नासा 

नासा मंगल ग्रह पर जीवन के अवशेषों की खोज कर रहा है। नासा के पर्सीवरेंस रोवर ने चट्टानी ग्रह का सैंपल लिया है। उसने इन सैंपल को एक ट्यूब में बंद कर दिया है। नासा इन सैंपल को धरती पर वापस लाने की प्लानिंग में है। पर्सीवरेंस रोवर ने सैंपल ट्यूब के बैकअप भी बनाए हैं, जिसे उसने हाल के दिनों में ग्रह की सतह पर गिराए हैं। अगर भविष्य में रोवर से सैंपल निकालने में कोई दिक्कत होती है तो जमीन पर पड़े ट्यूब को इनजेनिटी जैसा एक हेलिकॉप्टर रोबोट इकट्ठा करेगा।

(Also Read- सूर्य से निकला खतरनाक प्लाज्मा, बन गई 1 लाख किमी ऊंची ‘दीवार’)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *