ऑस्ट्रेलिया में जमीन से निकला सोना, ज़मीन में दफन था नगेट

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में यह व्यक्ति अपना मेटल डिटेक्टर लेकर एक खेत में खोज कर रहा था, तभी उसे ज़मीन में दफन एक विशाल सोने…

Gold came out of the ground in Australia, the nugget was buried in the ground

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में यह व्यक्ति अपना मेटल डिटेक्टर लेकर एक खेत में खोज कर रहा था, तभी उसे ज़मीन में दफन एक विशाल सोने के नगेट या डली का पता लगा। उसके पास बहुत साधारण सा मेटल डिटेक्टर था, लेकिन उसने खोज के लिए वो जगह चुनी थी जिसे 1800 के दशक में, ऑस्ट्रेलिया का गोल्ड रश कहा जाता था। इस राज्य को ‘गोल्डन ट्राएंगल’ के तौर पर जाना जाता है। वह सोने की डली लेकर पास के शहर जिलॉन्ग में लकी स्ट्राइक गोल्ड नाम की दुकान पर गया, जहां उसने इस डली की कीमत का पता लगाया। ये उसके जीवन की सबसे शानदार खोज थी।

ऐसे बताई सोना मिलने की कहानी 

दुकान के मालिक डैरेन कैंप ने 27 मार्च को अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि ‘वह व्यक्ति सोने की डली लेकर मेरे पास यह पूछने आया कि इसमें 10 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का सोना है या नहीं। मैंने कहा कि एक लाख डॉलर का है। फिर उस व्यक्ति ने कहा, ‘यह केवल आधा है। मेरे पास घर पर इसका दूसरा आधा हिस्सा भी है।’ इस चट्टान का वजन 4.6 किलो से ज्यादा था, जिसमें 2.6 किलो सोना मिला, जिसकी कीमत 1,60,000 डॉलर यानी 13.15 करोड़ रुपए है। सोने की इस कीमत का आकलन करने के बाद कैंप ने खरीद लिया।

सबसे बड़ा गोल्ड नगेट 

ऑस्ट्रेलिया के इस हिस्से से सोना मिलना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। कैंप के मुताबिक 40 सालों में, खोज में मिला यह अब तक का सबसे बड़ा खजाना है। दुनिया में मिले अब तक के सबसे बड़े सोने के नगेट को “वेलकम स्ट्रेंजर” के तौर पर जाना जाता है। ऑस्ट्रेलिया में खदान मजदूरों ने 1869 में इसे खोजा था। इस चट्टान का वजन 66 किलो था और इसकी कीमत करीब 27 लाख डॉलर होगी।

(Also Read- न्यूक्लियर रॉकेट इंजन का टेस्ट, डेढ़ महीने में इंसान पहुंच जाएगा मंगल ग्रह पर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *