G-20 Summit: बोलती तस्वीरें…कभी पाकिस्तान के करीबी था अमेरिका, अब बन गया भारत का पावरफुल दोस्त!

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार की शाम को दिल्ली पहुंच गए। यहां एयरपोर्ट पर रंगारंग कार्यक्रम के साथ बाइडेन का जोरदार स्वागत किया गया। दिल्ली पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले पहुंचे।

sb 2 58 2 | Sach Bedhadak

G-20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार की शाम को दिल्ली पहुंच गए। यहां एयरपोर्ट पर रंगारंग कार्यक्रम के साथ बाइडेन का जोरदार स्वागत किया गया। दिल्ली पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले पहुंचे।

sb 2 56 | Sach Bedhadak

चीन और पाकिस्तान परेशान

राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात से दोनो पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान परेशान है। एक समय ऐसा भी था जब अमेरीका का पाकिस्तान को ज्यादा तरजीब देता था, लेकिन आज विश्व के परिवेश में स्थिति बदल गई है।

sb 2 57 1 | Sach Bedhadak

अमेरिका में रहते हैं 44 लाख भारतीय

अगर भारत और अमेरिका के रिश्तों की बात करें तो अमेरिका में करीब 44 लाख भारतीय रहते हैं, जिनमें से 12 लाख 80 हजार एनआरआई हैं। इसमें 38% डॉक्टर 12% वैज्ञानिक, 36% नासा के वैज्ञानिक, 34% माइक्रोसॉफ्ट और 28% आईबीएम में काम करते है।

sb 2 58 1 | Sach Bedhadak

2 साल में 7 बार मिले मोदी-बाइडेन

अगर सिर्फ आंकड़ों की बात करें तो भारत और अमेरिका के बीच व्यापार में 128 अरब डॉलर का है, जबकि रक्षा संबंध 21 अरब डॉलर का है। हालांकि नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन के बीच की केमिस्ट्री इतनी कमाल की है कि दोनों नेता पिछले 2 साल में 7 बार मिल चुके हैं, लेकिन ये दोस्ती सिर्फ दोनों नेताओं के बीच नहीं बल्कि दोनों देशों के बीच है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *