G20 Summit: अमेरिकी प्रवक्ता मार्गरेट की ‘बेधड़क’ हिंदी सुन हर कोई हैरान, भारत से है पुराना नाता

देश की राजधानी में G20 शिखर सम्‍मेलन चल रहा है। सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए करीब करीब सभी मेहमान पहुंच चुके है। इस बीच एक अमेरीकी अधिकारी की काफी चर्चा हो रही है। यह अधिकारी अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मार्ग्रेट मॅक्‍लाउड है।

sb 2 60 1 | Sach Bedhadak

G-20 Summit 2023 Delhi: देश की राजधानी में G20 शिखर सम्‍मेलन चल रहा है। सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए करीब करीब सभी मेहमान पहुंच चुके है। इस बीच एक अमेरीकी अधिकारी की काफी चर्चा हो रही है। यह अधिकारी अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मार्ग्रेट मॅक्‍लाउड है। मार्ग्रेट की सबसे खास बात है कि वो शुद्ध हिंदी में बात करती है। जिसे देख कर हर कोई हैरान रह जाता है।

मुखर्जी नगर में बोलना सीखा हिंदी

इतनी शुद्ध हिंदी बोलने को लेकर मार्ग्रेट मॅक्‍लाउड बताती है कि मैं दिल्ली के मुखर्जी नगर में पहले रह चुकी हैं, हिंदी बोलने के लिए काफी मेहनत की है। वह बताती है कि जब भी मौका मिलता है तो वह हिंदी में बात करती है। विदेश मंत्रालय में जाने से पहले वो दिल्ली में रहकर कुछ समय के लिए सेवा दे चुकी है।

अमेरीका और भारत के बीच द्विपक्षीय वार्ता

शुक्रवार की शाम को अमेरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचे थे। इसके बाद में सीधे वह प्रधानमंत्री से मिलने गए। यहां पर दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस वार्ता में दोनो देशो के बीच कई मुद्दों पर सहमति बनी है।

बड़े पैमाने पर हो रहा सहयोग- मार्ग्रेट

इस द्विपक्षीय वार्ता पर मार्ग्रेट ने कहा कि “अगर आप ज्‍वॉइंट स्‍टेटमेंट देखें, तो यह जाहिर है कि भारत के साथ हमारा सहयोग बहुत बड़े पैमाने पर हो रहा है। परमाणु ऊर्जा सहयोग, 6जी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी महत्वपूर्ण व उभरती प्रौद्योगिकियों और बहुपक्षीय विकास बैंकों को मौलिक रूप से नया आकार देने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया।

भारत-अमेरिका मिलकर काम करें- मार्ग्रेट

भारत की अमेरिका के साथ रक्षा क्षेत्र को लेकर हुई वार्ता पर मार्ग्रेट ने कहा कि “अमेरिका, भारत का सहयोग करना चाहता है। इसमें रक्षा क्षेत्र भी शामिल है। दोनों देशों के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के दौरान जेट इंजन पर भी बात हुई, स्‍मॉल मॉड्यूलर रिएक्‍टर की भी बात हुई, अगर दोनों देश शिक्षा के क्षेत्र में साथ मिलकर काम करें, तो बेहतर परिणाम सामने आ सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *