अमरीका ने बनाया एक दांव से ड्रैगन को चारों खाने चित करने का प्लान

बाइडेन प्रशासन ने आयात के नए नियम जारी कर दिए हैं। इसके तहत अमेरिकी टूल्स की मदद से कहीं भी सेमीकंडक्टर बनाए जा सकेंगे और चीन द्वारा बनाई जा रही चिप पर रोक लग सकेगी।

America, USA, China, Jo biden, world news, asia news, china news,

चीन पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका लगातार कोशिश में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में बाइडेन प्रशासन ने आयात के नए नियम जारी कर दिए हैं। इसके तहत अमेरिकी टूल्स की मदद से कहीं भी सेमीकंडक्टर बनाए जा सकेंगे और चीन द्वारा बनाई जा रही चिप पर रोक लग सकेगी। इस नए आयात नियम के जरिए अमेरिका चीन की तकनीक और मिलिट्री के क्षेत्र में बढ़त को धीमा करना चाहता है।

अमेरिका चाहता है कि उसके सहयोगी देश भी चीन के ऊपर इसी तरह का प्रतिबंध लगाएं। पत्रकारों से बात करते हुए प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी। यह नियम विदेशी फर्मों द्वारा चीन को एडवांस चिप बेचने या उन्हें चिप बनाने के लिए टूल्स की सप्लाई से रोकता है। यह भी कहा कि इस बारे में उन देशों के साथ चर्चा जारी है।

यह भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन जंग पर है एलियन की नजर! यूक्रेनी खगोलविदों का दावा, कीव में दिखे UFO

नहीं तो खतरे में नेतृत्व

उन्होंने यह भी कहा कि अगर सभी विदेशी कॉम्पटीटर इसी तरह का नियंत्रण नहीं लगाते हैं तो अमेरिकी टेक्नोलॉजी का नेतृत्व खतरे में पड़ जाएगा। इन नियमों में कुछ तत्काल प्रभाव में आ जाएं गे। यह सभी इस साल की शुरुआत में टॉप टूलमेकर्स के एलए कॉर्प, लैम रिसर्च कॉर्प और एप्लाइड मैटेरियल्स इंक को भेजे गए पत्रों के आधार पर तैयार किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: अब तेल के साथ सोना भी बेचेगा सऊदी अरब, मदीना में मिला अथाह सोना… जल्द शुरू होगी खुदाई

बनाई अनवेरिफाइड लिस्ट

अमेरिका ने चीन की टॉप मेमोरी चिप निर्माता वाईएमटीसी और 30 अन्य चीनी संस्थाओं को एक खास लिस्ट में शामिल किया। इस लिस्ट में शामिल कंपनियों का अमेरिकी अधिकारी निरीक्षण नहीं कर सकते हैं। यह कदम उस खास फर्म पर निशाना साधने के लिए उठाया गया है, जो लंबे समय से बाइडेन प्रशासन की परेशानी की वजह रही है।

जानकारी के मुताबिक अनवेरिफाइड लिस्ट कड़े इकोनॉमिक ब्लैकलिस्ट की दिशा में एक कदम है। हालांकि अमेरिकी निरीक्षण नियमों का पालन करने वाली कंपनियां इस लिस्ट सूची से बाहर आ सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *