ईरानी महिलाओं के समर्थन में अफगान महिलाओं ने उठाए झंड़े, तालिबान ने फायरिंग कर किया तितर-बितर

हिजाब के विरोध में ईरानी महिलाओं के समर्थन को आगे बढ़ाते हुए अफगानिस्तान के काबुल में 25 महिलाओं ने ईरानी दूतावास के सामने प्रदर्शन किया।

world news, Iran news, afghanistan news, iran hijab issue,

ईरान में पुलिस की हिरासत के दौरान एक महिला की मौत पर ईरान में विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। महिलाओं ने अपने प्रदर्शन के दम पर हुक्मरानों की नींद उड़ा दी है।

अब ईरान की महिलाओं के समर्थन में अफगानिस्तान में भी महिलाओं ने रैली निकाली। हालांकि गुरुवार को यहां प्रदर्शन के दौरान तालिबानी लड़ाकों ने रैली को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाई।

हिजाब के विरोध में ईरानी महिलाओं के समर्थन का आगे बढ़ाते हुए अफगानिस्तान के काबुल में 25 महिलाओं ने ईरानी दूतावास के सामने प्रदर्शन किया। महिला प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए तालिबान लड़ाकों ने हवा में फायरिंग की और भीड़ को तितर-बितर किया।

यह भी पढ़ें: जापान की सड़कों पर दौड़ेंगी आंखों वाली कार, खुद लगेगा ब्रेक… नहीं होगा एक्सीडेंट

ईरान बढ़ रहा है, अब हमारी बारी

काबुल में महिला प्रदर्शनकारियों ने बैनर लिए हुए नारे लगाए- “ईरान बढ़ गया है, अब हमारी बारी है!” और “काबुल से ईरान तक, तानाशाही को ना कहो!” गुस्साए तालिबान बलों ने तेजी से बैनरों को छीन लिया और प्रदर्शनकारियों के सामने उन्हें फाड़ दिया। इसके बाद हवा में फायरिंग कर महिलाओं को खदेड़ा।

महिलाओं पर हैं कड़े प्रतिबंध

गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त माह में तालिबान के सत्ता में वापस आने के बाद से तालिबान को अफगानिस्तानियों के विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है। सत्ता में आने के बाद से तालिबान ने शरिया कानून लागू करते हुए आम नागरिकों खासकर महिलाओं पर बेहद कड़े प्रतिबंध लागू किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *