आपकी शिफ्ट खत्म हो गई..अब आप घर जाएं, स्क्रीन पर ये नोटिफिशेन देख आ जाएगी चेहरे Smile !

ऑफिस में काम करने वाले लोगों में से कई लोग अपने काम को लेकर अंडर प्रेशर रहते हैं, उन पर वर्कलोड इतना रहता है कि…

image 65 1 | Sach Bedhadak

ऑफिस में काम करने वाले लोगों में से कई लोग अपने काम को लेकर अंडर प्रेशर रहते हैं, उन पर वर्कलोड इतना रहता है कि काम के बीच उन्हें यह तक पता नहीं चलता कि अब उनके घर जाने का समय हो गया है। अपनी शिफ्ट के ऑफ टाइम के बाद भी वे ऑफिस को अपना एक्स्ट्रा टाइम देते हैं, जिससे ऑफिस को तो भला होता है लेकिन आपकी सेहत और आपके अपने समय के लिए नहीं, लेकिन टेक्नोलॉजी के इस युग में अब इस समस्या का भी निदान खोज लिया गया है, जो आपको सिर्फ अपने ऑफिस टाइम पर ही काम करने के लिए कहेगा और तो और आपको आपके एक्स्ट्रा समय को भी ऑफिस में खपाने से रोकेगा।

नोटिफिशेन देगा चेहरे पर स्माइल

दरअसल मध्य प्रदेश की एक आईटी कंपनी ने अपने कर्मियों के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिससे आपकी शिफ्ट खत्म होने से पहले आपके कंम्प्यूटर की स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन आ जाता है। जिसमें वह आपको सिस्टम के कुछ ही देर में शट डाउन और आपको घर जाने  के लिए कहता है।

नो मोर कॉल्स एंड मेल्स आउटसाइड ऑफ ऑफिस बिजनेस!

इस कंपनी की HR तन्वी खंडेलवाल ने लिंकइडन पर एक पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा कि यह कोई प्रमोशनल या इमेजनरी पोस्ट नहीं है बल्कि ये हमारे ऑफिस की हकीकत है। हमारे कर्मचारियों ने वर्क लाइफ बैलेंस को सपोर्ट करते हैं। यह ऑफिस टाइम के खत्म होने की याद दिलाते हैं। यानी नो मोर कॉल्स एंड मेल्स आउटसाइड ऑफ ऑफिस बिजनेस! इसलिए, मुझे लगता है कि अगर आप इस तरह के कल्चर में काम कर रहे हैं, तो आपको अपना मूड सुधारने के लिए किसी मंडे मोटिवेशन या फन फ्राइडे की आवश्यकता नहीं है!

ये है मैसेज

इस युग में हम लचीले काम के घंटे और खुशनुमा माहौल में विश्वास करते हैं। इस सॉफ्टवेयर की खास बात है कि आपकी शिफ्ट खत्म होने से कुछ मिनट पहले आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा, जिस पर लिखा होगा Warning! Your Shift time is over. The office System will shut down in 10 min. Please go Home! यानी अलर्ट! आपकी शिफ्ट का समय खत्म हो गया है। ऑफिस का सिस्टम 10 मिनट में बंद होने वाला है, कृपया आप घर जाइये।

दूसरी कंपनियों के लिए भी हो सकती है अवेलेबल

इस नए सिस्टम को लेकर इस कंपनी के आईटी प्रोफेशनल्स में अलग ही खुशी देखी जा रही है, हालांकि अभी यह सॉफ्टवेयर सिर्फ इस कंपनी के लिए ही सीमित है। लेकिन जिस तरह से इस सॉफ्टवेयर को लेकर पॉजिटिव रिव्यू मिल रहे हैं, उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्द ही यह दूसरी कंपनियों के लिए भी अवेलेबल हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *