मिला सबसे भारी जीव का जीवाश्म, 30 हाथी… 3 डायनासोर जितना वजन

पेरू में खोजी गई एक विशाल चीन व्हेल रिकॉर्ड में दर्ज सबसे भारी जानवर हो सकती है। विलुप्त हो चुकी पेरुसेटस कोलोसस व्हेल का अनुमानित वजन 85 से 340 टन था।

blue whale | Sach Bedhadak

लीमा। पेरू में खोजी गई एक विशाल चीन व्हेल रिकॉर्ड में दर्ज सबसे भारी जानवर हो सकती है। विलुप्त हो चुकी पेरुसेटस कोलोसस व्हेल का अनुमानित वजन 85 से 340 टन था। यह ब्लू व्हेल के बराबर या उससे अधिक भारी थी, जिसे अब तक निर्विवाद रूप से अब तक ‘सबसे बड़े शरीर द्रव्यमान’ वाला जानवर माना जाता है। नेचर जर्नल में बुधवार को प्रकाशित अध्ययन के पहले लेखक जियोवानी बियानुची ने कहा, ‘पेरुसेटस के इतने भारी कंकाल के द्रव्यमान से पता चलता है कि विकास ऐसे जीवों को पैदा कर सकता है जो हमारी कल्पना से परे हैं।’

यह खबर भी पढ़ें:-आकाश में अद्भुत नजारा : आज हमारे करीब आ रहे ‘चंदा मामा’

दो ब्लू व्हेल जितना भार

बियानुची ने बताया, ‘पेरुसेटस का वजन लगभग दो ब्लू व्हेल, तीन अर्जेंटीनोसॉर (एक विशाल सॉरोपॉड डायनासोर), 30 से अधिक अफ्रीकी जंगली हाथी और 5,000 से अधिक लोगों के बराबर था।’ वह इटली में यूनिवर्सिटी ऑफ पीसा के डिपार्टमेंट ऑफ अर्थ साइंसेज के एसोसिएट प्रोफे सर हैं। पेरुसेटस संभवतः अपने भारी भरकम वजन और अनोखे स्विमिंग स्टाइल के कारण धीरे-धीरे तैरता था। हड्डियां ‘बेहद सघन’ थीं। कं काल का इस तरह का भारीपन किसी भी जीवित सिटेसियन में नहीं पाया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:-एलियन हैं या ब्रह्मांड में अकेले हैं इंसान! रहस्यों को खोज रहा नासा

आंशिक कं काल 17 से 20 मीटर लंबा

पेरुसेटस का आंशिक कं काल, जिसमें 13 कशेरुक, चार पसलियां और एक कूल्हे की हड्डी शामिल है, 17 से 20 मीटर (55.8 से 65.6 फीट) लंबा है। जीवाश्म का सैंपल 25 मीटर लंबा (82 फुट लंबा), ब्लू व्हेल से छोटा है, लेकिन इसके कंकाल का द्रव्यमान अभी भी संभावित रूप से इस प्रजाति के किसी भी ज्ञात स्तनपायी से अधिक है। पेरुसेटस का वजन संभवतः ब्लू व्हेल से दो से तीन गुना अधिक था, जिसका वजन आज अधिकतम 149.6 मीट्रिक टन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *