बच्चे के होठों को चूमा, जीभ सक करने को कहा, वीडियो वायरल होने पर दलाई लामा ने मांगी माफी

नई दिल्ली। विश्व चर्चित तिब्बती आध्यात्मिक बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा एक बार फिर विवादों में आ गए है। दलाई लामा का एक आपत्तिनक वीडियो सामने…

New Project 2023 04 10T152718.137 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। विश्व चर्चित तिब्बती आध्यात्मिक बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा एक बार फिर विवादों में आ गए है। दलाई लामा का एक आपत्तिनक वीडियो सामने आया है। सोशल मीडिया पर उनका यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दलाई लामा को कथित रूप से एक लड़के के होंठों को चूमते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में उन्हें उस नाबालिग लड़के को जीभ चूसने के लिए भी कह रहे हैं। हालांकि वीडियो वायरल होने के बाद दलाई लामा ने मामले में माफी मांग ली है। इस वीडियो को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स ने उनकी आलोचना की थी। जिसके बाद दलाई लामा की ओर से आधिकारिक बयान जारी कर मामले पर सफाई जारी की गई है।

New Project 43 | Sach Bedhadak

आधिकारिक बयान में क्या कहा…?

दलाई लामा के कार्यालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान जारी किया गया है। उन्होंने अपने बयान में कहा है, ‘एक वीडियो क्लिप सर्कुलेट हो रहा है, जो हाल ही की एक मुलाकात को दिखाता है। जिसमें एक लड़के से मुलाकात कर दलाई लामा ने उससे पूछा कि क्या वह उन्हें गले लगा सकता है।’ दलाई लामा अपने शब्दों से पहुंची ठेस के लिए लड़के, उसके परिवार के साथ-साथ दुनिया भर में उसके दोस्तों से माफी मांगना चाहते हैं। दलाई लामा अकसर जिन लोगों से मिलते हैं, उन्हें मजाकिया अंदाज में चिढ़ाते हैं, पब्लिक में भी और कैमरा के सामने भी। उन्हें घटना पर खेद है।’

बच्चे को अपनी जीभ चूसने के लिए कह रहे दलाई लामा…

बता दें कि हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था। यह घटना एक बौद्ध कार्यक्रम में हुई। वीडियो में दलाई लामा एक बच्चे को चूमने के बाद उसे अपनी जीभ चूसने के लिए कह रहे हैं। वीडियो में वो बच्चे को होठों पर चूमते हुए और फिर अपनी जीभ चूसने के लिए कहते दिख रहे हैं।

दलाई लामा के जीभ निकालते हुए ये कहने का वीडियो और तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं। जिसके बाद दलाई लामा को खूब ट्रोल भी किया जा रहा है। कई लोग सवाल उठा रहे हैं कि एक धर्मगुरु होने के नाते इस तरह की बातें उन्हें शोभा नहीं देती हैं। वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया से लेकर मीडिया तक में दलाई लामा को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। विवाद बढ़ता देख अब दलाई लामा की ओर से माफी मांगी है। दलाई लामा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिये माफी मांगी है।

पहले भी कई बार विवादों में आए दलाई लामा…

ऐसा पहली बार नहीं है जब दलाई लामा किसी विवाद में पड़े हों। इससे पहले साल 2019 में दलाई लामा ने एक और विवाद खड़ा किया था। उन्होंने कहा कि उत्तराधिकारी एक महिला होनी है, तो उसे आकर्षक होना चाहिए। दलाई लामा के इस बयान पर दुनियाभर में आलोचनाएं हुई थीं। बाद में उन्होंने अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए माफी मांग ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *