पाकिस्तान की नापाक हरकतों का जवाब, ADG क्राइम एमएन दिनेश ने नशा तस्करों के खिलाफ खोला मोर्चा, जैसलमेर के बाद अब श्रीगंगानगर का नंबर!

सीमावर्ती इलाकों (Drug Smuggling Through Indo-Pak Border) पर पाकिस्तान से नशे की खेप पहुंचाए जाने का मामला बेहद गंभीर है। सिर्फ जैसलमेर में ही नहीं…

Jaisalmer

सीमावर्ती इलाकों (Drug Smuggling Through Indo-Pak Border) पर पाकिस्तान से नशे की खेप पहुंचाए जाने का मामला बेहद गंभीर है। सिर्फ जैसलमेर में ही नहीं श्रीगंगानगर के सीमावर्ती इलाकों में लगातार कई महीनों से ड्रोन से पाकिस्तान हेरोइन के पैकेट फेंकता है। जिन पर बीएसएफ अलर्ट है। 

आंकड़ों में देखें तो एक साल में दर्जन भर से ज्यादा मामले सिर्फ सीमावर्ती जिले श्रीगंगानगर में आ चुके हैं। यहां पर आए दिन ड्रोन से ड्रग फेंकने के केस सामने आ रहे हैं। आज जैसलमेर में भी पुलिस ने करीब 35 करोड़ रुपए की हेरोइन पकड़ी है और 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है ऐसे में अब लग रहा है कि एडीजी क्राइम एमएन दिनेश का अब सीमा पार से हो रही नशा तस्करी के खिलाफ सघन ऑपरेशन रंग ला रहा है, जल्द ही सीमावर्ती जिलों में हो रही पाकिस्तान की नापाक हरकतों को रोका जा सकेगा और अब जैसलमेर के बाद इस ऑपरेशन का अगला नंबर श्रीगंगानगर होगा।

ड्रोन से पाकिस्तान करवाता है हेरोइन तस्करी

1- बीती 7 अप्रैल को ही श्रीगंगानगर के श्रीविजयनगर थाने के  SHO रामचंद्र कस्वा ने एक तस्कर को दबोचा था। पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन के जरिए 2 किलो हेरोइन श्रीविजयनगर इलाके के गांव में गिराई गई थी। जिसे यह तस्कर बक्शीश ठिकाने लगा रहा था। 

2- 28 फरवरी को अनूपगढ़ के गांव खमीसा में ड्रोन देखा गया था। इसे देखते ही बीएसएफ ने कई राउंड फायरिंग की लेकिन ड्रोन को गिराने में नाकाम रही ऐसे में ड्रोन वापस पाकिस्तान सीमा के पास लौट गया था।

3- साल 2022 को 7 फरवरी को भी इस क्षेत्र में ड्रोन की मूवमेंट देखी गई थी। ख्यालीवाला चेकपोस्ट के पास गश्त कर रहे BSF के जवानों को ड्रोन दिखा। जिसके बाद जवानों ने मोर्चा संभालते हुए ईलू बम छोड़ा था। 

4- 7 अक्टूबर 2022 से पहले भी श्रीगंगानगर के ही अनूपगढ़ में भारत-पाक सीमा में हेरोइन ले जा रहे ड्रोन को गिराया था। यह ड्रोन पाकिस्तान से सीमा के इस पार आ गया था। जिसके बाद इसके देखे जाने पर BSF के जवानों ने फायरिंग कर इसे क्षतिग्रस्त कर दिया था। इसमें करीब 3 किलो हेरोईन थी। 

जैसलमेर में जयपुर की स्पेशन पुलिस ने किया ज्वाइंट ऑपरेशन 

जैसलमेर में इस कार्रवाई के लिए जयपुर से गई स्पेशल पुलिस और जैसलमेर (Jaisalmer) की पुलिस ने जॉइंट ऑपरेशन चलाया। पुलिस ने चार तस्करों को गिरफ्तार किया। इनमें से दो तस्कर अमृतलाल और लालचंद मोहनगढ़ नहर इलाके से पकड़े गए । इनके  पास से 1 किलो हेरोइन बरामद की गई थी। वहीं बाकी के 2 तस्करों माधव सिंह और जोगेंद्र सिंह को जैसलमेर के अलग-अलग इलाकों से पकड़ा गया। इनके पास से 8 किलो हेरोइन बरामद की गई। सर्च ऑपरेशन में ड्रग तस्करी के खिलाफ नए खुलासे हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक यह हेरोइन पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए लाई गई है लेकिन इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

जारी है ड्रग तस्करी के खिलाफ सर्च ऑपरेशन 

एडीजी क्राइम एमएन दिनेश और डीआईजी क्राइम ब्रांच राहुल प्रकाश की मॉनिटरिंग में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। इसके साथ ही ज्वाइंट टीम पूरे जैसलमेर में ड्रग तस्करों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चला रही है। जल्द ही अब श्रीगंगानगर में भी इस तरह का ऑपरेशन देखने को मिलेगा इसमें कोई दोराय नहीं है। जिस तरह से एडीजी क्राइम एमएन दिनेश ने नशा तस्करों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है, उससे साफ है कि ऐसी बड़ी कार्रवाई अब होती रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *