जानिए कौन हैं ‘हर-हर शंभू’ गाने वाली फरमानी नाज, जिनके भजन पर भड़के मुस्लिम कट्टरपंथी

मौजूदा दौर में भगवान शिव पर बना एक भजन जमकर ट्रेंड हो रहा है। इसके बोल हैं ‘हर-हर शंभू’। इस भजन के एक-एक शब्द के…

farmani 3 | Sach Bedhadak

मौजूदा दौर में भगवान शिव पर बना एक भजन जमकर ट्रेंड हो रहा है। इसके बोल हैं ‘हर-हर शंभू’। इस भजन के एक-एक शब्द के लोग दीवाने हो रहे हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सुपरहिट हो चुके इस भजन की गायिका मुस्लिम चरमपंथियों के निशाने पर आ गई हैं। दरअसल यह भजन जिसने गाया है वे मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखती हैं, उनका नाम है फरमानी नाज। यू ट्यूबर फरमानी के इस गाने की लोकप्रियता इस कदर हावी हो चुकी है कि अब देश का हर दूसरा व्यक्ति इस भजन को सुनता हुआ मिल ही जाता है।

कड़े संघर्ष से भरा है फरमानी नाज का जीवन ?

फरमानी नाज यूपी के मुजफ्फरनगर की रहने वाली हैं। मार्च 2017 में उनका शादी मेरठ के रहने वाले इमरान से हुई थी। लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही फरमानी को उनके पति ने प्रताड़ित करना शुरु कर दिया था। इसके कुछ समय बाद फरमानी मां बनी, उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया, लेेकिन यहां भी फरमानी की मुसीबतें कम नहीं हुई। दरअसल फरमानी के बेटे के गले में गंभीर बीमारी थी। बेटे का इलाज कराने के लिए फरमानी के ससुराल वाले उसे अपने मायके से पैसे लाने के लिए जोर देते उन पर दबाव बनाते। ससुराल वालों की प्रताड़ना से आजिज आकर फरमानी अपने ससुराल से माय़के मुजफ्फरनगर आ गईं।

farmani 4 | Sach Bedhadak

अपने मायके आने के बाद शुरू किया गाना

फरमानी अपने मायके तो आ चुकी थीं। लेकिन अपने औऱ अपने बेटे के जीवन-यापन करने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे। इसलिए फरमानी ने गाना शुरु कर दिया। क्योंकि फरमानी एक बेहद गरीब घर से थीं। इसलिए अपने परिजनों पर बोझ न बनने के लिए उन्होंने ये कदम उठाया। फरमानी के गांव मोहम्मदपुर माफी के ही रहने वाला राहुल वीडियो बनाने का काम करता था। उसने जब फरमानी का गाना सुना तो उन्हें गाने के लिए प्रस्ताव भेजा। औऱ यूट्यूब वीडियो के लिए साथ काम करने को कहा। बेहतरीन अवसर की तलाश में फरमानी ने राहुल के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। उसके बाद दोनों ने यू ट्यूब वीडियो के लिए गाना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे फरमानी के गाने को लोग पसंद करने लगे और फरमानी-राहुल के यू ट्यूब चैनल की फैन फॉलोइंग बढ़ती चली गई।

कव्वाली से लेकर भजन गाने में माहिर हैं फरमानी

फरमानी नाज जितनी खूबसूरती से कव्वाली गाती हैं, उतनी ही संजीदगी से वे भजनों को अपने स्वर देती हैं। फरमानी की मां बताती हैं कि फरमानी को गाना गाते देखकर बहुत से लोग कई तरह की बातें करते हैं। कोई कहता है कि गाना-बजाना कर पैसे कमा रही है। तो कोई कहता है कि मुसलमान की लड़की गाना गा रही है। लेकिन कोई नहीं जानता कि फरमानी इतना सबतुछ सुनकर भी गाना नहीं छोड़ती है। वजह है फरमानी का बेटा, अपने बेटे को पालने-पोसने औऱ उसका इलाज कराने के लिए फरमानी को पैसों की जरूरत है, तो वो क्या करेगी, उसे जो रास्ता दिखा, उसने वहां अपने कदम बढ़ा दिए। आपको जानकर हैरानी होगी की फरमानी सिंगिंग रियालिटी शो इंडियन आइडल में भी आ चुकी हैं। लेकिन उस समय फरमानी के बेटे की तबियत बेहद खराब हो गई थी। जिससे उन्हें बीच में ही शो छेड़कर आना पड़ा था।

हर-हर शंभू गाने पर मुस्लिम कट्टरपंथियों के निशाने पर फरमानी

फरमानी नाज हर तरह के गाने गाती हैं। लेकिन भगवान शिव पर आधारित उनका भजन हर-हर शंभू हर जगह धमाल मचा रहा है। फरमानी के इस भजन पर मुस्लिम चरमपंथियों की निगाहें तिरछी हो गई हैं। उनका कहना है कि फरमानी का धर्म उन्हें इस तरह के गाने की इजाजत नहीं देता। इस पर फरमानी ने कहा कि मैंने गाने को लेकर कभी नहीं सोचा कि गाना किसी धर्म विशेष से जुड़ा हुआ है। हर-हर शंभू को भी हमने बाकी सभी गानों की तरह ही रिकॉर्ड किया है। देवबंद के उलेमा ने तो फरमानी के इस गाने को लेकर फतवा जारी कर दिया है। उलेमाओं ने इसे शरीयत के खिलाफ बताया है औऱ समाज विशेष के लोगों से कहा कि वे इस गाने से दूर रहें। कई मुस्लिम संगठनों के प्रमुखों का कहना है कि इस्लाम में शरीयत किसी भी तरह के गाने की इजाजत नहीं देता। यह शरीयत के खिलाफ है इससे परहेज करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *