Earthquake in Rajasthan : पहली बार बुरी तरह कांपी धरती, 15 मिनट में 3 बार आया भूकंप, सहमे लोग

राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में आज तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 रही।

Earthquake in Rajasthan

Earthquake in Rajasthan : जयपुर। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में आज तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 रही। एक के बाद एक तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिससे लोग बुरी तरह सहम गए और अपने घरों से बाहर निकल आए। यह पहली बार है जब जयपुर में इतने तेज भूकंप के झटके महसूस किए हैं। हालांकि, किसी जनहानि की कोई सूचना नहीं है।

जानकारी के मुताबिक जयपुर सहित दौसा, सीकर, भरतपुर, श्रीगंगानगर में आज सुबह 4 बजकर 9 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। 2 से 3 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोग बुरी तरह सहम गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 रही। सीकर जिले का खाटूश्यामजी भूकंप का केंद्र रहा। भूकंप के कारण जो गहरी नींद में सोए हुए थे, वो भी जाग गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, गनीमत रही कि भूकंप के कारण कोई जनहानि नहीं हुई।

सुबह-सुबह तीन बार कांपा जयपुर

सुबह 4 बजकर 9 मिनट पर पहला झटका आया। इसके बाद सुबह 4 बजकर 23 मिनट पर दूसरा झटका आया और कुछ मिनट बाद ही सुबह 4 बजकर 26 मिनट पर तीसरा झटका आया। तेज झटके से कूलर पलंग व खुद भी काफी देर तक कंपन महसूस किए गए।

बुरी तरह डर गए लोग, घरों से बाहर निकले

भूकंप के झटकों से लोग बुरी तरह सहम गए और घरों से निकलकर बाहर सड़क पर आ गए। लोग मोबाइल पर एक दूसरे का हालचाल पूछते रहे। जब सुबह 4 बजकर 9 मिनट पर पहला झटका आया जब आधे से ज़्यादा जयपुर जागा हुआ था और जो सो रहे थे उनकी भी जोरदार कंपन की वजह से नींद टूट गई। भूकंप के बाद तेज विस्फोट की जैसी आवाज सुनाई दी। लोग घरों से बाहर निकलकर हनुमान चालीसा का पाठ करते नजर आए। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों का ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है।

जयपुर में पहली बार सबसे तेज भूकंप

आमतौर पर हर किसी को भूकंप के झटके महसूस नहीं होते है। लेकिन, आज सुबह के झटके अधिकतर लोगों को महसूस हुए। जानकारी के मुताबिक राजधानी जयपुर में पहली बार है जब इतनी तीव्रता का भूकंप आया है। इसके अलावा चौमूं, सामोद, रामपुरा, राजावास, हरमाड़ा इलाके में भी करीब 4 से 5 सैकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए।

पूर्व सीएम राजे ने जताई चिंता

जयपुर समेत आस-पास के इलाकों में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिस पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने चिंता जताई है। पूर्व सीएम राजे ने ट्वीट किया कि जयपुर सहित प्रदेश में अन्य जगहों पर भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए, “I hope you all are safe !”

राजस्थान में डेढ़ महीने पहले आया था भूकंप

राजस्थान में करीब डेढ महीने बाद आज भूकंप आया है। इससे पहले 6 जून को राजस्थान के बीकानेर में भूकंप आया था। जिले सहित आसपास के इलाकों में 6 जून की रात 11.36 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही थी। हालांकि, कोई जनहानि नहीं हुई थी।

क्यों आता है भूकंप?

बता दें कि मुख्य तौर पर धरती 4 परतों से बनी हुई है। जिन्हें इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल व क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किमी की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है, जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। धरती के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। लेकिन, जब ये प्लेट हिल जाती हैं, तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *