मच्छर भगाने वाली दवा से 6 लोगों की मौत, अगर आप भी सोने से पहले मॉस्किटो कॉइल जलाते हैं तो इन बातों का रखे ध्यान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आधा दर्जन लोगों की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है। शास्त्री पार्क इलाके में मच्छर भगाने वाली दवा से 6 लोगों की मौत हो गई।

image 2023 03 31T113933.761 | Sach Bedhadak

दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आधा दर्जन लोगों की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है। शास्त्री पार्क इलाके में मच्छर भगाने वाली दवा से 6 लोगों की मौत हो गई। एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत की खबर से पूरे देश में सनसनी फैल गई है। जानकारी के मुताबिक एक ही परिवार के 8 लोग मच्छर भगाने के लिए मॉस्किटो कॉइल जलाकर सोए थे। जिनमें से 6 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जानकारी जुटाई।

जिला पुलिस उपायुक्त जॉय टिर्की ने बताया कि शुक्रवार सुबह 9 बजे पुलिस को सूचना मिली थी कि एक घर में आठ लोग अचेत हालत में मिले हैं। इन सभी लोगों को जग प्रवेश चंद अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जहां पर 6 लोगों की मौत हो गई। मृतक शास्त्री पार्क में मछली मार्केट के पास रहते थे और एक ही परिवार के सदस्य थे। मौत की वजह मच्छर भगाने वाली दवा मॉस्किटो कॉइल को बताया जा रहा है। प्रथम दृष्टतया माना जा रहा है कि मच्छर भगाने वाली दवा से निकलने वाले धुंए के कारण इन लोगों को दम घुट गया। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच में जुट हुई है।

अगर आप भी सोने से पहले मॉस्किटो कॉइल जलाते हैं तो इन बातों का रखे ध्यान

मच्छर के काटने से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, पीला बुखार जैसी बीमारियां होती हैं। ऐसे में लोग अपने घरों में मच्छरों को भगाने के लिए कई तरह की दवाओं को इस्तेमाल करते है। इन दवाओं से निकलने वाली जहरीली गैस से सबसे पहले आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। इसलिए इन दवाओं को इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। कार्बन मोनोऑक्साइड के कारण दम घुटने से मौत तक हो सकती है। मच्छर भगाने के लिए लोग मॉस्किटो कॉइल, मार्टिन जलाते है। लेकिन, मच्छर भगाने और मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए अगर आप भी मॉस्किटो कॉइल जलाकर सोते है तो इन बातों का विशेष ध्यान रखे।

जब भी आप मच्छर भगाने वाली दवा जलाते है तो खिड़की को खुला रखे, ताकि इन दवाओं से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड आपके लिए नुकसानदायक ना हो।

यदि आप ऐसी दवाओं को काम में लेते है तो सोने से पहले मॉस्किटो कॉइल, मार्टिन को बंद कर दे। क्योंकि इनसे निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड काफी खतरनाक होती है।

अगर आपको आंखों में जलन या सांस लेने में तकलीफ होने लगे तो समझ जाए कि कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा बढ़ गई है। ऐसे में तुरंत दरवाजे और खिड़की खोल दे।

ये खबर भी पढ़ें:-जयपुर सीरियल ब्लास्ट पर फैसला मामला : हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करेगी राजस्थान सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *