बंद कमरे में भी चला सकते हैं कूलर, ये जुगाड़ आएंगे काम, मिलेगी गर्मी से राहत!

अगर आप कूलर को बंद घर में चलाते हैं तो जरूरी होता कि घर के दरवाजे-खिड़की खुले हों। ताकि बाहर की फ्रेंश हवा अंदर आ सके और गर्म हवा बाहर जा सके

air cooler | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। अप्रैल में ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। हर इंसान ठंडे पानी और ठंडे हवा की तरफ भागने पर मजबूर हो रहा है। एयर कूलर के लिए बेहतर वेंटिलेशनन की जरूरत होती है, वरना कमरा चिपचिप हो जाता है और ह्यूमिडिटी भी बढ़ जाती है। आइए जानते हैं ऐसे हम कौनसी ट्रिक अपनाएं की हमारा कमरा कम वेंटिलेशन में भी ज्यादा ठंडा रह सके। बता दें कि एयर कूलर की खिड़कियों में खस लगी होती है जो पानी से भिग जाती है और जब हवा उससे ठकराती है तो ठंडी हो जाती है और पंखा उसे आगे फेंकता है, जिससे कमरा ठंडा हो जाता है। इसलिए एयर कूलर को ड्राई एरिया में किया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:-माइलेज के बाप हैं ये 5 स्कूटर, पेट्रोल पीते नहीं सिर्फ सूंघते हैं!

अगर आप कूलर को बंद घर में चलाते हैं तो जरूरी होता कि घर के दरवाजे-खिड़की खुले हों। ताकि बाहर की फ्रेंश हवा अंदर आ सके और गर्म हवा बाहर जा सके। लेकिन, अगर खिड़की दरवाजे खोलने का ऑप्शन ना हो तब आप एयर कूलर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानते हैं इस बारे में।

बंद रखे वाटर पंप: बता दें कि एयर कूलर में एक फैन ही होता है, वाटर पंप और कूलिंग पैड की वजह से ये कूलर बनता है। ऐसे में हर कूलर में लगभग वाटर पंप का ऑप्शन मिलता है। ऐसे में अगर बाप बंद घर या कमरे में कूलर चलाते हैं तो केवल पंखा चला सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-सिर्फ 3,000 में मिल रहा है iPhone 14!, खरीदने के लिए टूट पड़े ग्राहक

एग्जॉस्ट फैन लगावाएं : कूलर का केवल फैन चालू करने से ह्यूमिडिटी घट जाएगी, लेकिन इससे ज्यादा कूलिंग नहीं मिलेगी। ऐसे में आप बंद कमरे में ठंडक चाहते हैं तो गर्म हवा ओर ह्यूमिड एयर को बाहर निकालने के लिए एग्जॉस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। एग्जॉस्ट को बिना खिड़की और दरवाजे के भी छोटी सी जगह में फिट किया जा सकता है। ताकि वे गर्म हवा को आसानी से खींच कर बाहर निकाल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *