सिर्फ 3 वर्षों में Jio ने BSNL को पीछे छोड़ा, बनी देश की सबसे बड़ी फिक्स्ड लाइन सेवा प्रदाता कंपनी

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार अगस्त माह में जियो के पास 73.52 लाख ग्राहक हो गए हैं जबकि बीएसएनएल के पास 71.32 लाख ग्राहक हैं।

Jio, BSNL, MTNL, TRAI, Fixed Line service provide, telecom industry in india,

भारत के दूरसंचार इतिहास में पहली बार किसी निजी कंपनी ने सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को पीछे छोड़ते हुए नया रिकॉर्ड बना दिया है। अब रिलायंस की Jio फिक्स्ड लाइन सेवा प्रदान करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार अगस्त माह में जियो के पास 73.52 लाख ग्राहक हो गए हैं जबकि बीएसएनएल के पास 71.32 लाख ग्राहक हैं।

यह भी पढ़ें: अब नहीं खरीद पाएंगे सस्ता iPhone, भारत सरकार के एक फैसले ने तोड़ा लाखों युवाओं का सपना

सिर्फ 3 वर्षों में Jio ने कर दिखाया यह करिश्मा

जियो ने महज 3 वर्ष पहले ही फिक्स्ड लाइन सेवा में कदम रखा था और अपने आकर्षक प्लान तथा इंटरनेट की तेज स्पीड के चलते कंपनी पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए इतने कम समय में इतना अधिक यूजर बेस बना पाने में सफल रही।

यदि दूसरी कंपनियों से तुलना करें तो अगस्त माह में जियो ने 2.62 लाख नए ग्राहक जोड़े, जबकि भारती एयरटेल ने 1.19 लाख, वोडाफोन आइडिया (VI) ने 4,202 ग्राहक तथा टाटा टेलीसर्विसेज ने 3,769 नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा। ट्राई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई माह में देश में वायरलाइन ग्राहकों की संख्या 2.56 करोड थी जो अगस्त में बढ़कर 2.59 करोड़ हो गई।

यह भी पढ़ें: 5G कनेक्शन के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्मार्टफोन, न लेनी होगी नई सिम, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

BSNL और MTNL से नाराज ग्राहकों ने ली निजी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की सेवाएं

इस समयावधि में जहां एक ओर निजी क्षेत्र की कंपनियां लगातार ग्रोथ कर रही हैं, वहीं अधिकतर ग्राहक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों BSNL और MTNL से मुंह मोड़ रहे थे। बीएसएनएल और एमटीएनएल ने अगस्त के महीने में क्रमश: 15,734 और 13,395 ग्राहकों को खो दिया। सबसे बड़ी बात अब ग्रामीण क्षेत्र की जनता भी निजी कंपनियों के साथ जुड़ रही हैं।

TRAI द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या जुलाई 2022 के अंत में 117.36 करोड़ से बढ़कर अगस्त 2022 के अंत में 117.50 करोड़ हो गई। इसमें पिछले महीने की तुलना में 0.12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।’ आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार सभी कंपनियों में मात्र रिलायंस जियो (32.81 लाख) और भारती एयरटेल (3.26 लाख) ही अगस्त माह में नए मोबाइल यूजर बना पाए जबकि वोडाफोन आइडिया ने इस एक महीने में ही 19.58 लाख मोबाइल ग्राहक खो दिए। इसी अवधिक के दौरान BSNL ने 5.67 लाख और MTNL ने 470 ग्राहकों को खो दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *