सिंगल चार्ज में चलेगी 500 किमी, फीचर्स में Tesla को भी टक्कर देगी यह भारतीय Electric SUV

Pravaig Electric SUV सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर चल सकेगी और इसकी टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा होगी जो वर्तमान में बहुत सी पेट्रोल-डीजल कारों में भी नहीं मिलती है।

Electric SUV, Pravaig Electric SUV, Tesla Electric Car features, Pravaig Electric SUV features, Pravaig Electric SUV price,

देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए ऑटोमोबाइल सेक्टर में नित नए स्टार्टअप नए व्हीकल्स लेकर आ रहे हैं। अब एक भारतीय स्टार्टअप प्रावेग (Pravaig) ने कहा है कि वह नवंबर में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगा।

नई एसयूवी के नाम को लेकर अभी खुलासा नहीं किया गया है परन्तु कंपनी ने दावा किया है कि यह कार फुल चार्ज करने पर 500 किलोमीटर चल सकेगी और इसकी टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा होगी जो वर्तमान में बहुत सी पेट्रोल-डीजल कारों में भी नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 16000 रुपए में खरीदें Hero Splendor Plus, पैसे भी किश्तों में चुकाएं, ये है ऑफर

कंपनी ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस संबंध में कंपनी ने सोशल मीडिया पर एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी है और कार की संभावित लॉन्चिंग तिथि के बारे में बताया है। ट्वीट के आधार पर ही माना जा रहा है कि प्रावेग की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी नवंबर माह के आखिर में लॉन्च होगी। ट्वीट में एसयूवी का टीजर जारी किया गया है। टीजर में कार का शानदार लुक दिखाई दे रहा है और कहा जा सकता है कि यह एक बहुत ही शानदार एसयूवी होगी।

सिंगल चार्ज में चलेगी 500 किलोमीटर, टॉप स्पीड होगी 200 kmph

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई एसयूवी जबरदस्त रेंज देगी। एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह 504 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी, यानि जयपुर से दिल्ली जाकर वापिस भी लौट सकेगी। इस कार की बैटरी में सुपरफास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है। यह महज 30 मिनट में ही 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी। सीधे और सरल शब्दों में कह सकते हैं कि जितनी देर में आप लंच लेंगे, गाड़ी उतनी देर में फुल चार्ज हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Honda Activa की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी, जानिए अब कितने पैसे चुकाने पड़ेंगे

कंपनी ने दावा किया है कि कार की बैटरी लगभग 10 लाख किलोमीटर चलने की कैपिसिटी वाली बनाई गई है। इस एसयूवी को 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक की अधिकतम स्पीड पर चलाया जा सकेगा। सबसे बड़ी बात यह सिर्फ 4.3 सैकंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगी।

Tesla को देगी टक्कर

ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रावेग की नई लॉन्च होने वाली एसयूवी न केवल भारतीय मार्केट वरन ग्लोबल मार्केट में भी एलन मस्क की Tesla कार को सीधी चुनौती देगी। हालांकि अभी इसके सभी फीचर्स और कीमत का खुलासा नहीं किया गया है परन्तु अब तक जारी किए गए कार के फीचर्स टेस्ला की कारों से मिलते-जुलते हैं। कंपनी ने संकेत दिए हैं कि वह इस कार को भारत के साथ-साथ ग्लोबल मार्केट में भी उतारेगी और अमरीका तथा यूरोप के कार बाजारों में भी इस एसयूवी को बेचा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *