अब Credit/Debit कार्ड साथ ले जाने की नहीं होगी जरूरत, केवल फोन से भी कर सकेंगे पेमेंट

भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए UPI Payment System ने पैसों के लेनदेन को बहुत आसान बना दिया है। अब आपको अपनी जेब में कैश…

add credit card to UPI

भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए UPI Payment System ने पैसों के लेनदेन को बहुत आसान बना दिया है। अब आपको अपनी जेब में कैश रखकर चलने की जरूरत नहीं है। आप कहीं से भी, कभी भी किसी को भी बड़ी आसानी से पैसा दे सकते हैं, उससे मंगवा सकते हैं। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने अब यूपीआई में एक नई सुविधा शुरू की है।

क्या फायदा होगा UPI की नई सुविधा से

सरकार द्वारा दी गई इस नई सुविधा में अब आप अपने बैंक अकाउंट के अलावा अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को भी यूपीआई से जोड़ सकेंगे। इसके बाद अपने साथ क्रेडिट या डेबिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी। आप जहां भी कार्ड के जरिए पेमेंट करना चाहेंगे वहां पर QR Code स्कैन कर अपने यूपीआई खाते से जुड़े क्रेडिट/ डेबिट कार्ड की मदद से पेमेंट कर सकेंगे।

कैसे जोड़े अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को यूपीआई से

यूपीआई से कार्ड को जोड़ने का प्रोसेस बहुत ही आसान है। यह बिल्कुल वैसा ही है जिस तरह आप अपने बैंक अकाउंट को जोड़ते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करनी होंगी।

  1. सबसे पहले अपने फोन पर UPI ऐप ओपन करें। यहां ‘add credit card’ पर क्लिक कर जिस बैंक का कार्ड है, उसे सलेक्ट करें।
  2. इसके बाद स्क्रीन पर कार्ड दिखाई देगा, जिसे यूजर को सलेक्ट करना है।
  3. अब यूजर को अपने कार्ड नंबर के आखिरी छह अंक, उसकी एक्सपायरी डेट और पिन की जानकारी सब्मिट करनी होगी।
  4. इसके बाद यूपीआई ऐप OTP के जरिए इस कार्ड को वेरिफाई करेगा। आखिर में यूजर को यूपीआई ऐप से पेमेंट करने के लिए भी एक यूपीआई पिन चुननी होगी। इस तरह क्रेडिट या डेबिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने का प्रोसेस पूरा होगा।

कैसे कर सकेंगे भुगतान

एक बार यह प्रोसेस पूरा हो जाए, उसके बाद आपको पेमेंट के लिए अपने साथ क्रेडिट या डेबिट कार्ड नहीं रखना होगा। आप जहां भी पेमेंट करना चाहते हैं, उसका QR Code स्कैन कीजिए। इसके बाद यूपीआई एप में जाकर अपने बैंक अकाउंट के बजाय क्रेडिट-डेबिट कार्ड का ऑप्शन चुनें और यूपीआई पिन का प्रयोग कर पेमेंट कर दीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *