आजमाएं ये आसान सी टिप्स, स्मार्टफोन पर ले सकेंगे बढ़िया फोटोज, बनेंगे Full HD+ Videos

इन दिनों मार्केट में मिल रहे नए स्मार्टफोन न केवल फीचर्स के मामले में वरन कैमरा क्वालिटी के मामले में भी जबरदस्त है। इनकी मदद…

Smartphone tips, how to take good quality pictures from smartphone, smartphone video making tips, good quality pictures tips,

इन दिनों मार्केट में मिल रहे नए स्मार्टफोन न केवल फीचर्स के मामले में वरन कैमरा क्वालिटी के मामले में भी जबरदस्त है। इनकी मदद से बिना कैमरा के ही शानदार फोटोज ली जा सकती है और फुल एचडी प्लस वीडियो बनाए जा सकते हैं। आप भी अपने स्मार्टफोन से दिवाली की रोशनी और सजावट और अपने यादगार पलों को हमेशा के लिए रिकॉर्ड कर सकते हैं। अपने फ़ोन का उपयोग करके उत्सवों की सही तस्वीरें प्राप्त करने के लिए, यहां कुछ आसान सी टिप्स दी जा रही हैं।

सबसे पहले स्मार्टफोन को सेट करें

दिवाली फोटोग्राफी के लिए फोन को तैयार करना जरूरी है। इसकी शुरूआत लेंस को साफ करने, बैटरी को चार्ज करने और कुछ स्टोरेज स्पेस को खाली करने के साथ करें। इसके अलावा, मोशन ट्रैकिंग, एचडीआर मोड, ग्रिड लाइन आदि जैसे फीचर्स को भी देख लें कि कौनसा अच्छा रहेगा।

सही फ्रेम में सेट करें

अच्छी फोटोज लेने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने उन्हें ठीक से फ्रेम किया है। यदि फोटोज में आप बैकग्राउंड भी जांच लें तो फोटोज अच्छी आएगी।

नाइट मोड का उपयोग करें

रात के अंधेरे या कम रोशनी वाली जगह पर फोटोज लेने के लिए ही स्मार्टफोन में नाइट मोड दिया जाता है। दीया, पटाखे आदि जैसे दिवाली शॉट्स को कैप्चर करने के लिए नाइट मोड का उपयोग करके अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं।

एक लिमिट तक ही ज़ूम करें

क्लोज-अप छवियों को कैप्चर करने या आस-पास की ब्लरनेस को खत्म करने के लिए एक शॉट में ज़ूम इन करना एक अच्छा आइडिया है। हालांकि ज़ूम का यूज भी उसी सीमा तक करना चाहिए जहां तक फोटो में इम्प्रुवमेंट हो, क्योंकि ज्यादा जूम करने फोटो और वीडियो की क्वालिटी और रिज़ॉल्यूशन को खराब कर देता है।

फोन को ट्राइपॉड पर माउंट करें

कई बार हाथ हिलने के कारण भी स्मार्टफोन में अच्छे फोटोज नहीं आ पाते। कई बार स्मार्टफोन का कैमरे धीमी शटर गति के कारण शेक और धुंधले शॉट्स को सही से कैप्चर नहीं कर पाता। इन सब चीजों से बचने के लिए आपको ट्राइपॉड का यूज करना चाहिए।

अलग-अलग बिल्ट-इन फिल्टर्स का प्रयोग करें

इन दिनों स्मार्टफोन्स में कई तरह के बिल्ट-इन फिल्टर्स आते हैं। आप भी इन फिल्टर्स का प्रयोग कर फोटोज में इम्प्रुवमेंट कर सकते हैं। बेहतर होगा आप पहले तस्वीरें खींच लें, उसके बाद फोटोज पर फिल्टर का प्रयोग करें ताकि सही रिजल्ट पता चल सके।

मैनुअल या प्रो मोड पर स्विच करें

फोन में प्रो और मैनुअल मोड दिए जाते हैं, दोनों अलग-अलग तरह से काम करते हैं और इनके सही उपयोग से आप अच्छी फोटो ले सकते हैं, बढ़िया वीडियो बना सकते हैं। इसलिए आपको पूरी तरह एक ही मोड पर निर्भर नहीं होकर अपनी आवश्यकतानुसार इनका उपयोग करना चाहिए ताकि बेहतर फोटो आ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *